1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. नवरात्रि 2021: नौ दिन के व्रत के दौरान की गई इन गलतियों से कम नहीं होगा वजन, बढ़ेगा

नवरात्रि 2021: नौ दिन के व्रत के दौरान की गई इन गलतियों से कम नहीं होगा वजन, बढ़ेगा

उपवास न केवल आपको सकारात्मकता देता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है।

By Prity Singh 
Updated Date

नवरात्रि आहार

उपवास न केवल आपको सकारात्मकता देता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि प्रत्येक व्यक्ति को सप्ताह में एक दिन उपवास अवश्य रखना चाहिए। इससे शरीर खुद को डिटॉक्सीफाई करता है। ऐसे में जो लोग अधिक वजन वाले हैं और जल्द ही इसे कम करना चाहते हैं, उनके लिए नवरात्रि उपवास एक सुनहरा अवसर है, क्योंकि नौ दिनों तक उपवास करके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी से बचाया जा सकता है।

लेकिन बहुत से लोग उपवास के दौरान खाना छोड़ देते हैं, लेकिन इसकी जगह वे ऐसी चीजें खाते हैं, जिससे उनका वजन कम होने की बजाय और बढ़ जाता है। अगर आप भी वजन कम करने के इरादे से नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आप भी वो गलतियां नहीं कर रहे हैं, जिससे आपका वजन घटने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है।

फलों और सब्जियों को नजरअंदाज करने की गलती

व्रत के दौरान फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें वे सभी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं। साथ ही इनका वजन भी नहीं बढ़ता है। लेकिन इनकी जगह लोग हलवा, साबूदाने की खीर, मखाना की खीर, बर्फी, लस्सी आदि का सेवन करते हैं. इससे पेट जरूर भरा हुआ लगता है, लेकिन ज्यादा मीठा खाने से शरीर को ज्यादा कैलोरी मिलती है और वजन बढ़ता है. अगर आप वजन के प्रति जागरूक हैं तो आपको कम से कम चीनी का सेवन करना चाहिए। इसलिए व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं।

घी और तेल का अधिक सेवन

आजकल व्रत की सभी रेसिपी नेट पर भी उपलब्ध हैं। व्रत के दौरान लोग कुट्टू पुरी, साबूदाने की खिचड़ी, आलू की टिक्की, साबूदाना वड़ा, राजगीर पनीर पराठा, दही-आलू आदि खाते हैं. इन सब चीजों में ढेर सारा घी और तेल डाला जाता है. ऐसे में हम आम दिनों के मुकाबले घी और तेल का ज्यादा सेवन करते हैं। इससे शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है और वजन कम होने की बजाय बढ़ता ही जाता है।

कम पानी पिएं

अगर आप वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कम पानी पीने की गलती न करें। पानी आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। इसलिए पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखें।

बाहर का खाना खाना

आजकल बाजार में उपवास का सामान भी पैकेट में बिकता है। आलू के चिप्स, मखाना, पापड़ आदि सब कुछ बिकता है। ये चीजें आपका वजन बढ़ाने का काम करती हैं। इसलिए इन्हें न खाएं। पैकेज्ड फूड की जगह घर का बना खाना खाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...