1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. MOUTH INFECTION: एक दिन में मुंह के छाले गायब ! मुंह के छालों का घरेलू उपचार

MOUTH INFECTION: एक दिन में मुंह के छाले गायब ! मुंह के छालों का घरेलू उपचार

महसूस होना कोई आम समस्या नहीं है। इसमें आपकी जीभ, मसूड़े, होंठ, गालों के अंदर का हिस्सा, मुंह का ऊपरी हिस्सा और कभी-कभी पूरा मुंह प्रभावित हो जाता है। यह समस्या ज्यादातर मामलों में कुछ गर्म खा लेने के कारण होती है, लेकिन कभी-कभी इस स्थिति के कारण का पता ही नहीं चल पाता है। ऐसी स्थिति में इसका इलाज करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से मुंह में होने वाली जलन को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नोएडा: मुंह में जलन महसूस (feeling jealous) होना कोई आम समस्या नहीं है। ये जलन अपका खाना पीना बंद कर सकती है। अपको हर खाने में जलन का अहसास होगा। सुबह-सुबह मंजन करने से पहले जलन होती है। वही आज हम आपको मुंह में छाले और जलन के बारे में बताएगें। इसमें आपकी जीभ, मसूड़े, होंठ, गालों के अंदर का हिस्सा, मुंह का ऊपरी हिस्सा और कभी-कभी पूरा मुंह प्रभावित हो जाता है। यह समस्या ज्यादातर मामलों में कुछ गर्म खा लेने के कारण होती है, लेकिन कभी-कभी इस स्थिति के कारण का पता ही नहीं चल पाता है। ऐसी स्थिति में इसका इलाज करना मुश्किल हो जाता है।

लेकिन कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से मुंह में होने वाली जलन को काफी हद तक कम किया जा सकता है। ये घरेलू उपाय ज्यादातर घर पर ही मिल जाने वाली चीजों से किए जाते हैं,

आइए जानते हैं मुंह की जलन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

जीभ में जलन के कारण

कई बार गर्म पानी या गर्म खाना खाने की वजह से जीभ जल जाती है. यह सामान्य कारण है लेकिन बर्निंग माउथ सिंड्रोम कुछ अन्य वजहों से हो सकता है। एलर्जी, एंजाइटी, डिप्रेशन, ड्राई माउथ, जियोग्राभिक टंग, इंफेक्शन आदि की वजह से भी जीभ जल सकती है।

 शहद का सेवन करें
शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में बहुत मददगार होते हैं, इससे जीभ की जलन में तुरंत आराम मिलता है। जल्द छालों से निजात पाने के लिए इसे दो-तीन बार इसी तरह मुंह में रखें।

दही भी है कारगर
जीभ में जलन को कम करने के लिए दही बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया सूजन को कम करने में मदद करते हैं। जीभ जलने के तुरंत बाद एक चम्मच दही खाएं. एक चम्मच दही लें और इसे निगलने से पहले कुछ मिनटों के लिए अपनी जीभ पर रखें आपको आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें:कम होने का नाम नहीं ले रही हैं पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की मुश्किलें, हेलीपैड से लौटे अपने रिश्तेदारों के घर

पुदीना और पान का करें सेवन
पुदीना भी जीभ में जलन को तुरंत आराम पहुंचाता है। इसमें मेन्थॉल के गुण होते हैं जो जलन वाले हिस्से को सुन्न कर देते हैं जिससे दर्द कम होता है। पुदीने में मौजूद जीवाणुरोधी गुण स्किन को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं।

पान में peppermint मिलाकर खाए, उससे अपको जलन नें काफी राहत मिलेगी, आपके मुंह का दर्द कम हो जाएगा, लेकिन इस उपाय को दिन में 3 बार करें।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...