1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. बनाएं अपनी शाम को बेहतरीन, घर पर बनाएं ये स्वादिष्ट रगड़ा पैटी

बनाएं अपनी शाम को बेहतरीन, घर पर बनाएं ये स्वादिष्ट रगड़ा पैटी

भारत के लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक, रग्दा पेटिस वास्तव में स्वादिष्ट है ।और इस व्यंजन का स्वाद आपके स्वाद को मंत्रमुग्ध कर देगा। यह एक लोकप्रिय व्यंजन है। जिसे आप आमतौर पर मुंबई की सड़कों पर पा सकते हैं, एक ऐसी चाट जिसे कोई नहीं भूल सकता।

By Prity Singh 
Updated Date

भारत के लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक, रग्दा पेटिस वास्तव में स्वादिष्ट है और इस व्यंजन का स्वाद आपके स्वाद को मंत्रमुग्ध कर देगा। यह एक लोकप्रिय व्यंजन है जिसे आप आमतौर पर मुंबई की सड़कों पर पा सकते हैं, एक ऐसी चाट जिसे कोई नहीं भूल सकता।

रग्दा पेटिस में वे सभी फ्लेवर हैं जो आप मांग सकते हैं। मसालेदार से लेकर तीखा, खट्टा से लेकर मीठा तक, इसमें सभी स्वाद हैं जो आपको इसके लिए मदहोश कर सकते हैं।

अगर आप मसालेदार खाने के शौकीन हैं, तो यह आपको जरूर प्रभावित करेगा। यह रागड़ा पट्टी बनाने का पारंपरिक तरीका है और यहां हमारे पास एक सरल नुस्खा है जो आपको कदम दर कदम मार्गदर्शन करेगा।

हम आपके लिए ये रेसिपी लाए हैं ताकि आपको जब चाहें इस स्वादिष्ट स्नैक को खाने के लिए बाहर न निकलना पड़े। अगर आप मुंबई घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यह चाट आपकी टू-डू लिस्ट में होनी चाहिए।

यह चाट रेसिपी दो सामग्रियों ‘रगड़ा’ से बनी है जो मसालों में उबले मटर और आलू और ब्रेडक्रंब से बनी ‘पैटीज़’ की करी है। कुछ कुरकुरे सेव, प्याज, हरी और इमली की चटनी के साथ, यह चाट आपके मुंह में पानी ला सकता है।

अगर आप अपने घर पर किसी दोस्त को कुछ परोसने की योजना बना रहे हैं, तो इस रेसिपी को बनाना और परोसना एक अच्छा विचार होगा। कड़क मसाला चाय के साथ इसका सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है।

हालाँकि, आप अपनी पसंद के किसी भी पेय के साथ इसका आनंद ले सकते हैं। इस चाट में जो आलू पैटीज़ डाली गई हैं, वे इस रेसिपी के असली सितारे हैं।

इस स्नैक को आप अपने बच्चे के टिफिन बॉक्स में स्पेशल लंच के तौर पर बना सकते हैं. आप इस रेसिपी को पैक कर सकते हैं, भले ही आप पिकनिक के लिए बाहर जाने की योजना बना रहे हों या अपने दोस्तों को पोटलक पर प्रभावित करने की योजना बना रहे हों।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और इसे घर पर आजमाएं और कुछ ही समय में आपके पास अपनी खुद की रगड़ा पैटी होगी।

इस प्रसिद्ध चाट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे और अधिक अद्भुत बनाने के लिए इसे अपना ट्विस्ट दे सकते हैं।

रग्दा पेटिस की सामग्री

4 सर्विंग्स

4 आलू
1/2 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच हल्दी
1 कप सफेद मटर
4 मध्यम टमाटर
1 कप दही
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच चाट मसाला पाउडर
2 बड़े चम्मच हरी चटनी
1/2 कप सेव
1 कप ब्रेड क्रम्ब्स
1/2 टीस्पून अदरक का पेस्ट
1/2 टीस्पून जीरा पाउडर
1 टीस्पून नमक
1 मध्यम प्याज
1 टेबलस्पून धनिया
1/4 कप रिफाइंड तेल
1/2 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
1 टीस्पून नमक
2 टेबलस्पून इमली की चटनी

रगड़ा पट्टी कैसे बनाते हैं

स्टेप 1- आलू और ब्रेड क्रम्ब्स का आटा गूंथ लें

अपनी खुद की रग्दा पट्टी बनाने के लिए सबसे पहले आपको आलू की पैटी या टिक्की बनानी होगी। जिसके लिए आपको कुछ आलू उबालने है, उन्हें छील कर अच्छे से मैश कर लेना है।

फिर मैश किए हुए आलू को एक बाउल में डालें और उसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें। जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और थोड़ा सा चाट मसाला डालें। सब कुछ एक साथ मिलाएं। फिर इसमें ब्रेड क्रम्ब्स डालकर नरम आटा गूंथ लें।

स्टेप 2- आलू के पराठे बनाकर कढ़ाई में फ्राई कर लें।

इस आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें और उन्हें दबाकर पैटी बना लें। इन्हें कुछ देर के लिए अलग रख दें। एक तवा लें और उसमें थोड़ा सा तेल गर्म करें।

फिर एक-एक करके पैटीज़ डालें और दोनों तरफ से अच्छी तरह से फ्राई करें। सुनिश्चित करें कि उनके पास एक सुंदर सुनहरा भूरा कुरकुरा बाहरी कोर है।

स्टेप 3- सफेद मटर को भिगोकर उबाल लें

– अब रगडा बनाने के लिए सफेद मटर को 3-4 घंटे के लिए भिगो दें. एक बार हो जाने के बाद, उन्हें एक प्रेशर कुकर में पर्याप्त पानी के साथ डालें और 2-3 सीटी या थोड़ा नरम होने तक उबालें।

स्टेप 4- चाट के लिए मसाला या रगडा बना लें

एक पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें थोड़ा सा तेल गर्म करें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें कटे हुए प्याज डालकर 2 मिनिट तक भूनें.

फिर हल्दी पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, चाट मसाला, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर डालकर 2 मिनिट तक चलाते हुए पकाएं. इस बीच, एक टमाटर को एक जार में प्यूरी करें और पैन में डालें।

उबले हुए सफेद मटर के दाने स्वादानुसार नमक के साथ डालें और पैन में कटे हुए टमाटर डालें। नरम होने तक पकाएं और पैन को ढककर रख दें।

स्टेप 5- दही को फेंट कर कढ़ाई में डाल दें

इसके बाद दही को फैंट लें और मसाले में मिला दें. धीमी आंच पर और 2-3 मिनट तक पकाएं। एक बार हो जाने के बाद, आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।

चरण 6- रागड़ा पैटी परोसें

अब तली हुई पैटी को तवे पर ले कर एक प्लेट में रखिये, तैयार किया हुआ रगडा ऊपर से डाल दीजिये. ऊपर से थोडी़ सी हरी चटनी, हंग दही, कटा हरा धनिया, प्याज और इमली की चटनी छिड़कें और ऊपर से कम से कम सेव छिड़कें। आपकी रग्दा पेटिस आनंद लेने के लिए तैयार है।

टिप्स

पैटी को क्रिस्पी बनाने के लिए उसमें कॉर्नस्टार्च, चावल का आटा या भुना हुआ पोहा पाउडर डालें। आप पोहा भी भिगो सकते हैं और फिर पैटी पर दबा सकते हैं।

ध्यान रहे कि रगडे की कंसिस्टेंसी गाढ़ी हो और पानी बिल्कुल भी न लगे, यह पूरी चाट को खराब कर सकता है।

अगर थोड़ा सा रगडा बचा है, तो इसे पाव के साथ इस्तेमाल करें और आप एक बिल्कुल नई डिश बना सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...