1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. बहुत ही गुणकारी और फायदेमंद है नींबू : जानिए इसके लाभ

बहुत ही गुणकारी और फायदेमंद है नींबू : जानिए इसके लाभ

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस देश में शायद ही कोई ऐसा घर और रसोई हो जिसमे नींबू का इस्तेमाल नहीं होता हो, कई लोग नींबू के पर्याय सिर्फ नींबू पानी से ही लगाते है लेकिन उनको यह नहीं मालुम की इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य संबंधी कई रोगों को ठीक करने में किया जाता है वही शरीर को तरोताजा रखने में भी इसका बड़ा योगदान है।

नींबू पानी को इस देश में देशी कोल्डड्रिंक भी कहा जाता है, कई लोग तो पूरी गर्मी सिर्फ रोज़ नींबू पानी पीते है क्योंकि देखा जाए तो बोतल बंद कोल्ड ड्रिंक की तुलना में यह लाख गुना फायदेमंद होता है तो आइये जानते है कि नींबू के फायदे क्या है।

नींबू का सबसे बड़ा फायदा है इसमें मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल, अगर आप रोज़ 1 गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पीते है तो यह आपकी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद रहता है। इसमें कई पोषक तत्व है जो शरीर को तरोताजा बनाये रखते है।

दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि नींबू विटामिन का एक बहुत बढ़िया स्तोत्र है, इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट रहते है जिसके कारण यह ना सिर्फ कब्ज की समस्या को दूर करता है बल्कि लीवर की समस्या से भी आपको निजात दिला देता है।

तीसरा सबसे बड़ा फायदा होता है किडनी स्टोन के मरीजों को, दरअसल किडनी स्टोन शरीर से यूरिन के रूप में बाहर निकलता है तो उसमे मरीज को बहुत पीड़ा होती है क्योंकि स्टोन यूरिन के बहाव को ब्लॉक करता है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन बहुत फायदा करता है क्योंकि यह शरीर को रिहाइड्रेट करता है और यूरिन में समस्या नहीं आती।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...