1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए योग आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्यों अच्छा है

जानिए योग आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्यों अच्छा है

योग हमारी बुद्धि को तेज करता है और हमें शरीर और मन को ठीक करने में मदद करने के लिए उपकरण देता है।

By Prity Singh 
Updated Date

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब आप नियमित रूप से योग का अभ्यास कर रहे होते हैं, तो आप मानसिक रूप से कितना अच्छा महसूस करते हैं? योग एक जीवन शैली है मुझे यकीन है कि यदि आप कभी योग कक्षा में गए हैं, तो एक मौका है कि आपने शिक्षक को यह कहते सुना है। योग हमें हमारे शरीर, मन की प्रकृति के साथ काम करने में मदद करता है, जो कि मानव होने का सार है और हमें यह समझने में मदद करता है कि भावनाएं हमारे शरीर में कैसे रहती हैं और हमें शारीरिक रूप से प्रभावित करती हैं, जिससे हमारे व्यवहार और हमारे दिमाग पर असर पड़ता है। योग हमारी बुद्धि को तेज करता है और हमें शरीर और मन को ठीक करने में मदद करने के लिए उपकरण देता है। यहाँ तीन तरीके हैं जिनसे योग हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में हमारी मदद करता है:

आसन, प्राणायाम और ध्यान अभ्यास हमारे तंत्रिका तंत्र पर एक शक्तिशाली प्रभाव डालते हैं। यह आपको सहानुभूति तंत्रिका तंत्र से पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र, या हमारी लड़ाई-या-उड़ान से आराम-और-पाचन तक ले जाता है। विशेष रूप से वर्तमान महामारी के माहौल में, हम लगातार उड़ान या लड़ाई मोड में हैं, जो हमारे शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है और हम वास्तव में कभी भी विश्राम की स्थिति में नहीं होते हैं। जैसे ही आप गहरी सांस लेना शुरू करते हैं, आप लड़ाई-या-उड़ान से धीमा हो जाते हैं और अपने तंत्रिका तंत्र को शांत कर देते हैं। एक व्यायाम के रूप में, यह स्वाभाविक रूप से सेरोटोनिन का उत्पादन करता है, जिसे कभी-कभी खुश रसायन कहा जाता है क्योंकि यह भलाई और खुशी की भावनाओं में योगदान देता है। मस्तिष्क में सेरोटोनिन, एक प्राकृतिक मूड स्टेबलाइजर है और चिंता और तनाव को नियंत्रित करने में मदद करने के साथ जुड़ा हुआ है।

योग आपको स्मार्ट बनाता है और समग्र संज्ञानात्मक क्षमता में सुधार करता है और यहां बताया गया है कि जब आप वजन उठाते हैं, तो आपकी मांसपेशियां मजबूत और बड़ी हो जाती हैं। जब आप योग करते हैं, तो आपके मस्तिष्क की कोशिकाएं नए कनेक्शन विकसित करती हैं, और मस्तिष्क संरचना के साथ-साथ कार्य में भी परिवर्तन होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर संज्ञानात्मक कौशल, जैसे सीखने और स्मृति में सुधार होता है। योग मस्तिष्क के उन हिस्सों को मजबूत करता है जो स्मृति, ध्यान, जागरूकता, विचार और भाषा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसे मस्तिष्क के लिए भारोत्तोलन के रूप में सोचें।

हार्वर्ड मेडिकल रिव्यू में किए गए और प्रकाशित अध्ययनों के अनुसार, एमआरआई स्कैन और अन्य मस्तिष्क इमेजिंग तकनीक का उपयोग करके अब यह साबित हो गया है कि जो लोग नियमित रूप से योग करते थे उनमें सेरेब्रल कॉर्टेक्स (सूचना प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का क्षेत्र) और हिप्पोकैम्पस (क्षेत्र) था। सीखने और स्मृति में शामिल मस्तिष्क का) गैर-चिकित्सकों की तुलना में। मस्तिष्क के ये क्षेत्र आम तौर पर आपकी उम्र के रूप में सिकुड़ते हैं, लेकिन पुराने योग चिकित्सकों ने योग न करने वालों की तुलना में कम संकोचन दिखाया। इससे पता चलता है कि योग स्मृति और अन्य संज्ञानात्मक कौशल में उम्र से संबंधित गिरावट का प्रतिकार कर सकता है। ध्यान लिम्बिक सिस्टम में गतिविधि को भी कम करता है मस्तिष्क का वह हिस्सा जो भावनाओं को समर्पित होता है। जैसे-जैसे आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया कम होती जाती है, तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करने पर आपके पास अधिक विचारशील प्रतिक्रिया होती है। शोध से यह भी पता चलता है कि योग और ध्यान कार्यकारी कार्यों में सुधार कर सकते हैं, जैसे कि तर्क, निर्णय लेने, स्मृति, सीखने, प्रतिक्रिया समय और मानसिक क्षमता के परीक्षण पर सटीकता।

योग आपके आत्म-सम्मान और आपकी स्वयं की भावना का निर्माण करने में मदद करता है जिससे आप एक खुश, शांत व्यक्ति बन जाते हैं
अहिंसा, गैर-निर्णय और मौलिक ईमानदारी योग के अभ्यास के कुछ स्तंभ हैं और यह समय के साथ व्यक्ति को अपने साथ अधिक गैर-न्यायिक संबंध विकसित करने में मदद करता है। हम अपना ख्याल तभी रखना शुरू करते हैं जब हमारा अचेतन मन हमें बताता है कि हम आत्म देखभाल और आत्म-प्रेम के योग्य हैं। दिन के अंत में, सब कुछ अपने आप से हमारे रिश्ते में आ जाता है। हम अपने आत्म-बोध में जितने अधिक आत्मविश्वासी और जड़ होते हैं, उतना ही अधिक संतुलित हम महसूस करने लगते हैं। हम उस आकांक्षी बिंदु पर पहुंच जाते हैं जिसके पास साबित करने के लिए कुछ नहीं होता है और छिपाने के लिए कुछ भी नहीं होता है। हम साहसी बन जाते हैं, कठिन बातचीत और परिस्थितियों से नहीं डरते  जैसा कि हम जानते हैं कि दिन के अंत में हम अभी भी ठीक होने जा रहे हैं। याद रखें कि योग की पहुंच भौतिक शरीर से कहीं अधिक है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...