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जानिए क्या सच में ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए अच्छे होते हैं

सूखे मेवे बहुत स्वस्थ होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होते हैं, और ताजे फलों की तरह, सूखे मेवों में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, खनिज और विटामिन जैसे पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है।

By Prity Singh 
Updated Date

क्या ड्राई फ्रूट्स सेहतमंद होते हैं

चाहे आप फिटनेस के प्रति उत्साही हों या सूखे मेवों से भरे डेसर्ट के प्रशंसक हों, सूखे मेवों से ज्यादा स्वादिष्ट और तृप्त करने वाला कुछ भी नहीं है।

सदियों से सूखे मेवे हमारी पाक विरासत का इतना हिस्सा रहे हैं कि हमारे भोजन में सूखे मेवों को शामिल करने से परिवार की समृद्ध पाक संस्कृति का पता चलता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सूखे मेवे वास्तव में स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं या भोजन को अधिक आकर्षक और आनंदमय बनाने के लिए मात्र एक अतिरिक्त हैं। सूखे मेवे स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं या बुरे, इसके बारे में नीचे बताया गया है।

क्या ड्राई फ्रूट्स वाकई सेहतमंद होते हैं

सूखे मेवे बहुत स्वस्थ होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होते हैं, और ताजे फलों की तरह, सूखे मेवों में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, खनिज और विटामिन जैसे पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है। जबकि, अधिकांश स्वास्थ्य उत्साही सूखे मेवों पर अपने दैनिक पोषण के स्रोत के रूप में भरोसा करते हैं, सूखे मेवे वसा की मात्रा और कैलोरी की चिंता किए बिना खाने का एक आदर्श विकल्प हैं। क्या अधिक है, अधिकांश सूखे मेवे फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं और चयापचय को बढ़ाते हैं।

ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाना क्यों नुकसानदायक हो सकता है

हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि सूखे मेवे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, सूखे मेवों का बहुत अधिक सेवन अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है! सूखे मेवों में घने पोषक तत्व होते हैं और जैसा कि नाम से पता चलता है कि उन्हें विभिन्न प्रक्रियाओं का उपयोग करके सुखाया जाता है, जो पोषक तत्वों को बनाए रखने में मदद करता है और एक समय में एक या दो से अधिक फलों का उपभोग करना आसान बनाता है, लेकिन पोषक तत्वों की समृद्ध सांद्रता के कारण भी सूखे मेवों का अधिक सेवन शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है और वजन बढ़ा सकता है। सूखे मेवे केवल पानी की मात्रा को हटाकर तैयार किए जाते हैं और शेष पोषक तत्व फल के सिकुड़ने के बाद भी होते हैं और उनके काटने के आकार के कारण, सूखे मेवों की खपत ताजे फलों की तुलना में बहुत अधिक होती है, जिससे अंततः वजन बढ़ सकता है और बढ़ सकता है। शर्करा के स्तर में।

इसके अलावा, प्राकृतिक चीनी अल्कोहल की उपस्थिति के कारण, कुछ सूखे मेवे पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकते हैं, जो सूजन, गैस और दस्त का कारण बनता है। कुछ मामलों में, यदि सूखे मेवों को ठीक से संग्रहीत नहीं किया जाता है, तो वे कवक या रोगजनकों को भी विकसित कर सकते हैं।

क्या सूखे मेवे ताजे फलों से बेहतर होते हैं

हालांकि ताजे फल और सूखे मेवे दोनों में कमोबेश एक ही पोषक तत्व होते हैं, सूखे मेवों में पानी की मात्रा कम होती है और कोई हाइड्रेशन प्रदान नहीं करते हैं, जो ताजे फलों को खाने के लिए एक अधिक स्वस्थ विकल्प बनाता है। हालांकि, ताजे फलों में चीनी की मात्रा सूखे मेवों की तुलना में अधिक होती है, जिससे शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है जबकि सूखे मेवों में चीनी की मात्रा तुलनात्मक रूप से कम होती है, जो इसे मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल जैसी जीवन शैली की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है।

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