1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए नमक के अनोखे उपयोग जो खाना पकाने और स्वाद से परे हैं

जानिए नमक के अनोखे उपयोग जो खाना पकाने और स्वाद से परे हैं

नमक हमारी रसोई में सबसे बुनियादी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है जो हमारे द्वारा तैयार की जाने वाली हर एक डिश में जोड़ा जाता है। कोई भी व्यंजन हो, नमक एक ऐसी चीज है जो सामग्री के स्वाद को अकेले ही बढ़ा देती है।

By Prity Singh 
Updated Date

नमक हमारी रसोई में सबसे बुनियादी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है जो हमारे द्वारा तैयार की जाने वाली हर एक डिश में जोड़ा जाता है। कोई भी व्यंजन हो, नमक एक ऐसी चीज है जो सामग्री के स्वाद को अकेले ही बढ़ा देती है। भोजन में नमक मिलाने से न केवल इसे तेजी से पकाने में मदद मिलती है बल्कि पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करके आयोडीन की कमी को भी रोकता है। भोजन को स्वादिष्ट बनाने के अलावा, कई उपयोगी हैक्स हैं जो आप नमक के साथ कर सकते हैं। नमक के कुछ अविश्वसनीय उपयोगों के बारे में पढ़ें और वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं।

बाथिंग स्क्रब

नमक का उपयोग करके एक प्राकृतिक स्नान स्क्रब तैयार करने के लिए, बस इन आसान चरणों का पालन करें। एक बड़ा कटोरा लें, उसमें 1 कप समुद्री नमक, 1 कप जैतून का तेल, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस, 1/2 छोटा चम्मच पुदीना या चाय के पेड़ का तेल और 2 बड़े चम्मच संतरे/नींबू का रस मिलाएं। एक मोटा मिश्रण पाने के लिए चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को एक जार में डालें और नहाते समय इसका एक स्कूप बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

अंडे की ताजगी की जाँच करें

क्या आप जानते हैं कि आप अंडों को खारे पानी में डालकर उनकी ताजगी की जांच कर सकते हैं? इस प्रयोग को करने के लिए आपको एक ताजा अंडा और एक बासी अंडा चाहिए। अब बस दो गिलास पानी लें, इनमें से प्रत्येक में ½ छोटी चम्मच नमक डालें और एक अच्छा मिश्रण दें। एक गिलास में एक ताजा अंडा और दूसरे गिलास में बासी अंडा डालें। ताजा अंडा डूब जाएगा और नीचे बैठ जाएगा और बासी अंडा ऊपर तैरने लगेगा। इस तरह आप हमेशा जांच सकते हैं कि आप जो अंडे खा रहे हैं वह ताजा है या नहीं।

गले में खराश को शांत करें

गले में खराश या दर्द से परेशान हैं? नमक के पानी से गरारे करके तुरंत अपने गले को आराम दें। एक गिलास लें और उसमें गुनगुना पानी भरें (सुनिश्चित करें कि पानी न ज्यादा गर्म हो और न ही ठंडा)। छोटा चम्मच नमक डालकर मिला लें। आप एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं, क्योंकि इसमें भी सूजन-रोधी तत्व होते हैं। अब गिलास में से एक बड़ा घूंट लें, कुछ सेकंड के लिए गरारे करें और फिर इसे थूक दें। पूरे गिलास को खत्म करने के लिए इस चरण को दोहराएं। गले को जल्दी ठीक करने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार करें।

स्वच्छ सौंदर्य मिश्रण

आप गंदे ब्यूटी ब्लेंडर को एक झटके में नमक से भी साफ कर सकते हैं। बस एक प्याले में थोडा़ सा पानी भरिये और उसमें 1 छोटी चम्मच नमक डाल दीजिये. अपने ब्यूटी ब्लेंडर्स को पानी में डुबोएं और प्याले को माइक्रोवेव में 1 मिनट के लिए स्लाइड करें। अब प्याले को बाहर निकालिये और 10-15 मिनिट के लिये भिगो कर रख दीजिये. अब ब्लेंडर्स को निचोड़ लें और बेदाग ब्लेंडर्स पाने के लिए उन्हें बहते पानी में धो लें।

बंद सिंक को ठीक करें

एक भरा हुआ सिंक एक ऐसा मुद्दा है जिसका हम सभी को हर समय सामना करना पड़ता है। एक बंद सिंक को ठीक करना अपने आप में एक बहुत बड़ा काम है। अब और नहीं, क्योंकि आपको इसे ठीक करने के लिए सिर्फ नमक और गर्म पानी की जरूरत है। सिंक ड्रेन पर बस2 टेबल-स्पून नमक छिड़कें और उस पर 2-3कप उबलता पानी डालें। 10 मिनट के लिए सिंक को बिना छुए छोड़ दें और यह अपने आप खुल जाएगा

कीड़ों को दूर रखें

यदि आप अक्सर अपने घर के प्रवेश द्वार के आसपास केंचुओं को घूमते हुए देखते हैं, तो उन्हें अंदर प्रवेश करने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका प्रवेश द्वार पर नमक छिड़कना है। बस प्रवेश द्वार पर 3-4 बड़े चम्मच नमक का उपयोग करके नमक की एक पंक्ति बनाएं और इससे केंचुए तुरंत दूर हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...