1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए कॉल्डड्रिंक्स पीने के दुष्प्रभाव

जानिए कॉल्डड्रिंक्स पीने के दुष्प्रभाव

कॉल्डड्रिंक्स, को अक्सर खाली कैलोरी के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे शरीर को कोई लाभ नहीं देते हैं और इसके बजाय इसे कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

कॉल्डड्रिंक्स आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं

अगर आप स्नैक्स के साथ-साथ अपना पसंदीदा सॉफ्ट ड्रिंक पीना पसंद करते हैं, तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ने की जरूरत है। कॉल्डड्रिंक्स, को अक्सर खाली कैलोरी के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे शरीर को कोई लाभ नहीं देते हैं और इसके बजाय इसे कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। वजन बढ़ाने से लेकर आपको मधुमेह के खतरे तक पहुंचाने तक, यहां नियमित रूप से कॉल्डड्रिंक्स पीने के कुछ दुष्प्रभाव दिए गए हैं।

वजन बढ़ना

यह कोई दिमाग की बात नहीं है कि कोल्ड ड्रिंक्स से वजन बढ़ता है। सोडा और कॉल्डड्रिंक्स चीनी से भरे होते हैं जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है। कोका-कोला के एक नियमित कैन में 8 बड़े चम्मच चीनी होती है। कोल्ड ड्रिंक्स आपकी भूख तो शांत कर सकते हैं, लेकिन ये आपका पेट नहीं भरते। वे थोड़ी देर के लिए भूख की पीड़ा को दबा सकते हैं लेकिन अंततः आपको अधिक खा सकते हैं।

फैटी लीवर

परिष्कृत चीनी में दो मुख्य यौगिक होते हैं- ग्लूकोज और फ्रुक्टोज। ग्लूकोज को आपके शरीर की कोशिकाओं द्वारा आसानी से मेटाबोलाइज किया जा सकता है, जबकि फ्रुक्टोज को केवल लीवर द्वारा मेटाबोलाइज किया जा सकता है। कॉल्डड्रिंक्स द्वारा प्रदान किए गए फ्रुक्टोज की अधिकता एक अधिभार का कारण बन सकती है। इस अधिभार के कारण, यकृत फ्रुक्टोज को वसा में परिवर्तित कर देता है जो यकृत पर जमा हो जाता है। यह कुछ ही समय में फैटी लीवर की बीमारी में बदल सकता है जो काफी खतरनाक हो सकता है।

मधुमेह का कारण हो सकता है

इंसुलिन हार्मोन का मुख्य कार्य आपके रक्तप्रवाह से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में पहुंचाना है। कॉल्डड्रिंक्स के रूप में नियमित रूप से चीनी का सेवन करने से आपकी कोशिकाएं इंसुलिन के प्रभावों के प्रति प्रतिरोधी हो सकती हैं। इससे आपका अग्न्याशय अधिक इंसुलिन बनाता है, जिससे रक्त में इंसुलिन स्पाइक होता है। चूंकि सोडा चीनी से भरा हुआ है, यह एक ज्ञात तथ्य है कि अत्यधिक फ्रक्टोज सेवन से इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है। इस प्रकार, कॉल्डड्रिंक्स केअ त्यधिक सेवन से टाइप 2 मधुमेह हो सकता है। कई अध्ययन सोडा के सेवन को टाइप 2 मधुमेह से भी जोड़ते हैं।

खाली कैलोरी

कोल्ड ड्रिंक बिना किसी खनिज या पोषक तत्वों के सिर्फ खाली कैलोरी हैं। आपके सामान्य कॉल्डड्रिंक्स की 1 बोतल में लगभग 150-200 कैलोरी होती है जो आपको केवल चीनी और कैलोरी प्रदान करती है। चूंकि शुगर रश आपके शरीर में डोपामाइन छोड़ता है और आपकी लालसा को तृप्त करता है, यह समय के साथ काफी नशे की लत बन सकता है।

दाँत क्षय

कॉल्डड्रिंक्स आपके दांतों के लिए भयानक होते हैं और उन्हें सड़ने का खतरा बना सकते हैं। सोडा में फॉस्फोरिक एसिड और कार्बोनिक एसिड होता है जो लंबे समय में दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है। चीनी के साथ एसिड आपके मुंह में बैक्टीरिया को पनपने के लिए सही वातावरण तैयार करता है, जिससे कैविटी हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...