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जानिए कमर दर्द को दूर के उपाय

पीठ दर्द शरीर में विभिन्न रूपों और तरीकों से सामने आता है। यह साधारण कठोरता से शुरू हो सकता है। यह पीठ के निचले हिस्से में दर्द, मध्य पीठ दर्द या कंधे की ओर पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द हो सकता है।

By Prity Singh 
Updated Date

पीठ दर्द एक सामान्य लक्षण है जो 60-80 प्रतिशत लोगों को उनके जीवन में कभी न कभी प्रभावित करता है। हालांकि प्रचलन में वृद्धि नहीं हुई है, पिछले 30 वर्षों में पीठ दर्द से होने वाली विकलांगता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। पश्चिमी देशों में, पीठ दर्द बीमारी से संबंधित कार्य अनुपस्थिति का सबसे आम कारण है।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द के 90 प्रतिशत से अधिक एपिसोड यांत्रिक उत्पत्ति के होते हैं और अधिकांश 1-2 सप्ताह के भीतर अनायास हल हो जाते हैं। लगभग 30 प्रतिशत रोगियों के एपिसोड एक महीने तक चल सकते हैं लेकिन 3 महीने से अधिक की अवधि के पुराने पीठ दर्द सभी मामलों में 3 प्रतिशत से कम होते हैं।

यांत्रिक पीठ के निचले हिस्से में दर्द विशेष रूप से उन व्यवसायों से जुड़ा होता है जिनमें भारी उठाना, झुकना या मुड़ना शामिल होता है जैसे कि मैनुअल श्रम या नर्सिंग लेकिन जिन लोगों के काम में अजीब स्थिर मुद्रा या लंबे समय तक ड्राइविंग शामिल है, उनमें भी जोखिम बढ़ जाता है।

आयुर्वेदिक प्रणाली में, यह देखा गया है कि विभिन्न जीवनशैली कारक वात को बढ़ाते हैं। इस विकृत वात का प्रवाह कटि (पीठ के निचले हिस्से) क्षेत्रों में या रीढ़ की पूरी लंबाई के साथ कहीं भी बाधित हो जाता है। एक स्थानीय क्षेत्र में समय के साथ बाधित या अवरुद्ध वात बढ़ जाता है और सूजन और दर्द होता है। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह स्थिति प्रभावित क्षेत्र के नरम ऊतक संरचनाओं को और अधिक नुकसान पहुंचाती है। ये अपक्षयी परिवर्तन तेज हो जाते हैं और दर्द में वृद्धि करते हैं।

पीठ दर्द में योगदान देने वाले कुछ कारक अस्वास्थ्यकर आहार (अत्यधिक वात-बढ़ाने वाला भोजन) और जीवन शैली, अनुचित नींद, उचित व्यायाम की कमी, आघात, उरक्षत (सीने में संक्रमण जैसे तपेदिक), असमान बिस्तर, ठंड के संपर्क में आना, उठाना या भारी वस्तुओं को धक्का देना, कब्ज, अनियमित मासिक धर्म, पुरानी बीमारी, प्रदर, मधुमेह, लंबे समय तक खड़े या बैठे रहना, अचानक अत्यधिक चलना, पहाड़ पर चढ़ना, झटकेदार सड़कों पर यात्रा करना आदि।

ऐसी स्थितियां जो पीठ दर्द का कारण बन सकती हैं

तनावग्रस्त पीठ

1) लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठना, शायद अनुचित मुद्रा में, अक्सर पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है

2) कंप्यूटर पर एक ही स्थिति में लंबे समय तक काम करने से आमतौर पर पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है, जो कंधे की ओर होता है। गंभीर मामलों में, दर्द पीठ के ऊपरी हिस्से से उंगलियों तक होता है।

3) शरीर के बिना शर्त होने पर भारी सामान उठाने से पीठ के निचले हिस्से और बीच में अचानक झटका या खिंचाव हो सकता है

4) लंबे समय तक किसी भी शारीरिक गतिविधि में अधिक लिप्त होना, जब शरीर इसका उपयोग नहीं करता है या अप्रशिक्षित है; या विशेष रूप से अंतराल के बाद किसी भी खेल को अति करने से भी वही परिणाम मिलते हैं।
तनावग्रस्त और तनावग्रस्त पीठ के इन सभी लक्षणों को कुछ दिनों या हफ्तों में सही व्यायाम, सही मुद्रा, थोड़ी दवा और फिजियोथेरेपी के साथ ठीक किया जा सकता है।

संरचनात्मक स्थितियों के कारण होने वाला पीठ दर्द

कुछ आनुवंशिक संरचनात्मक समस्याओं के साथ पैदा होते हैं। साथ ही, बढ़ती उम्र के साथ पीठ में दर्द होने लगता है, जब भी मन और शरीर तनाव के संपर्क में आते हैं।

इंटरलॉक्ड हड्डियाँ जिन्हें वर्टेब्रे के रूप में जाना जाता है, हमारी रीढ़ की संरचना को रूप और आकार देती हैं। डिस्क नरम ऊतक होते हैं जो प्रत्येक कशेरुका के बीच की जगह को कुशन प्रदान करते हैं। कुछ मामलों में, ये डिस्क हर्नियेट, टूटना या उभार के कारण तंत्रिकाओं के संपीड़न की ओर ले जाती हैं। यह कटिस्नायुशूल की स्थिति या साइटिका तंत्रिका के दमन की ओर जाता है। कटिस्नायुशूल के कारण अनुभव होने वाले लक्षण हैं 1) दर्द 2) सुन्नता 3) पीठ से पैर की उंगलियों तक यात्रा दर्द की शूटिंग 4) लगातार झुनझुनी सनसनी

अपक्षयी गठिया

पीठ के निचले हिस्से में जोड़ों के कार्टिलेज की क्षति, अध: पतन और बिगड़ने से स्पाइनल ऑस्टियोआर्थराइटिस होता है जो पीठ दर्द का कारण भी बनता है। उत्तरोत्तर यह स्थिति स्पाइनल स्टेनोसिस या स्पाइनल कॉलम के संकुचन की ओर ले जाती है।

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस तब होता है जब किसी की हड्डियाँ ऊतक के नुकसान से भंगुर और नाजुक हो जाती हैं, आमतौर पर हार्मोनल परिवर्तन, या कैल्शियम या विटामिन डी की कमी के परिणामस्वरूप। ऑस्टियोपोरोसिस कभी-कभी छोटे कशेरुकाओं के फ्रैक्चर का कारण बन सकता है, जिसे संपीड़न फ्रैक्चर के रूप में लेबल किया जाता है, जिससे गंभीर दर्द हो सकता है।

पीठ दर्द के अन्य कारण

पीठ दर्द कई अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकता है उनमें से कुछ काफी दुर्लभ हैं।

अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप नियमित रूप से पीठ दर्द का अनुभव करते हैं। आपका डॉक्टर शायद आपके दर्द के कारण का पता लगाने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण करेगा। इनमें शामिल हो सकते हैं: गुर्दे की पथरी या गुर्दे का संक्रमण | रीढ़ में कैंसर या सौम्य ट्यूमर | अपक्षयी स्पोंडिलोलिस्थीसिस या एक कशेरुकी शरीर का दूसरे पर विस्थापन | निचले रीढ़ की हड्डी में तंत्रिका कार्य का नुकसान (एक चिकित्सा आपात स्थिति) | रीढ़ की फंगल या जीवाणु संक्रमण, जैसे स्टेफिलोकोकस, ई। कोलाई या तपेदिक

पीठ दर्द का वर्गीकरण

यांत्रिक (नरम-ऊतक घाव) पीठ दर्द: प्रोलैप्सड इंटरवर्टेब्रल डिस्क, लम्बर स्पोंडिलोसिस, स्पोंडिलोसिस / स्पोंडिलोलिस्थीसिस, स्पाइनल स्टेनोसिस और जन्मजात असामान्यताएं।

भड़काऊ पीठ दर्द: संक्रमण, सैक्रोइलाइटिस, एंकिलॉज़िंग स्पम्प्स, अरचनोइडाइटिस।

मेटाबोलिक पीठ दर्द: ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोमलेशिया, हाइपरपैराथायरायडिज्म, रीनल ओस्टियोडिस्ट्रॉफी, पगेट की बीमारी।

नियोप्लास्टिक पीठ दर्द: मेटास्टेसिस, मायलोमा, रेटिकुलोज़, ओस्टियोइड ओस्टियोमा, इंट्राथेकल ट्यूमर।

निर्दिष्ट दर्द: पेप्टिक अल्सर, अग्न्याशय, आंत्र, गुर्दे, अंडाशय, हरपीज दाद, हिप रोग,

दर्द को प्रबंधित करने में स्वाभाविक रूप से योग अच्छा हैं। शुरुआत में हल्के योगाभ्यास से शुरुआत करें। बैठने, खड़े होने या सोने की सही मुद्रा का अभ्यास करें।

यदि आप ऐसी नौकरी में हैं जिसमें लंबे समय तक खड़े रहना, बैठना या झुकना शामिल है, तो कोशिश करें कि एक ही स्थिति में 30 मिनट से अधिक न रहें। योग शिक्षक या फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा बताए अनुसार टहलें, स्ट्रेच करें और सांस लेने का व्यायाम करें। इसके अलावा, भारी वजन उठाने और झुकने वाले व्यायाम से बचें।

पीठ को मजबूत बनाने में मदद करने वाले योग आसन हैं:

1. ताड़ासन 2. भुजंगासन 3. मकरासन 4. शलभासन 5. मरकटासन 6. वज्रासन

आयुर्वेदिक आहार

1. पीठ दर्द की स्थिति में फायदेमंद माने जाने वाले खाद्य पदार्थ हैं काली मसूर और मोठ की दाल, करेला, परमल, मेथी, सेजना की फली, अदरक, लहसुन और बथुआ। यदि आप वैष्णव खाद्य सिद्धांतों का पालन करते हैं, तो हिंग एक उत्कृष्ट खाद्य योज्य है।

2. दही, चावल, उड़द, मूंग, राजमा, चना दाल, पत्ता गोभी, अरबी, बैंगन (बैंगन), पत्तेदार सब्जियां, सफेद आटा और खट्टी चीजों से परहेज करना चाहिए। यदि आपके पास सही खाद्य पदार्थ खाने का विकल्प नहीं है, तो अपने भोजन में अदरक या लहसुन को उदारतापूर्वक शामिल करें।

कोल्ड-ड्रिंक्स, बीयर, जूस, पैकेज्ड फूड और रेफ्रिजेरेटेड फूड से पूरी तरह परहेज करें।

3. एक चम्मच मेथी दाना (मेथी) को रात भर भिगो दें। पानी को छान लें और खाली पेट सभी बीजों को चबा लें।

4. रात भर पानी में भिगोए हुए 10-15 बादाम का बारीक पेस्ट बना लें और इसे नाश्ते में खाएं।

प्राकृतिक जड़ी बूटियों से तैयार आयुर्वेदिक दर्द निवारक तेल तारपीन के तेल, मिथाइल सैलिकेट (विंटर ग्रीन ऑयल या गंडापुर तेल) और मेन्थॉल से युक्त तेल आपको तुरंत राहत दे सकता है, हालांकि, प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बना आयुर्वेदिक दर्द निवारक तेल लंबे समय में अधिक प्रभावी होता है।

आयुर्वेद दर्द निवारक तेल हल्के पीठ दर्द को ठीक करने में काफी प्रभावी हैं, हालांकि, यदि दर्द 3 से 4 दिनों से अधिक समय तक बना रहता है, तो किसी को आयुर्वेदिक चिकित्सक या आधुनिक चिकित्सा के डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए जो भी आपके लिए सबसे अच्छा लगता है।

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