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जानिए अनार के स्वास्थ लाभ

अनार पृथ्वी पर सबसे स्वास्थ्यप्रद फलों में से हैं। उनमें अन्य खाद्य पदार्थों से बेजोड़ लाभकारी पौधों के यौगिकों की एक श्रृंखला होती है।

By Prity Singh 
Updated Date

अनार को सेहत और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यही कारण है कि, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि आयुर्वेद भी विभिन्न कारणों से अपने आहार में लाल रंग के फल की सिफारिश करता है, जिसमें चमकदार बाल और निर्दोष त्वचा भी शामिल है।

आयुर्वेदिक चिकित्सक  के अनुसार , अनार में मिठास, खटास और कसैले के कई गुण एक साथ मिलते हैं। जहां मीठा अनार त्रिदोष – वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है, वहीं खट्टा अनार वात और कफ को संतुलित करता है और पित्त को बढ़ाता है।

अनार महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं

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अनार में एक प्रभावशाली पोषक तत्व होता है – एक कप एरिल (174 ग्राम) में ( 2 ) होता है:

फाइबर: 7 ग्राम
प्रोटीन: 3 ग्राम
विटामिन सी: आरडीआई का 30%
विटामिन K: RDI का 36%
फोलेट: आरडीआई का 16%
पोटेशियम: आरडीआई का 12%
अनार के दाने भी बहुत मीठे होते हैं, एक कप में 24 ग्राम चीनी और 144 कैलोरी होती है।

हालांकि, अनार वास्तव में शक्तिशाली पौधों के यौगिकों के अपने धन में चमकते हैं, जिनमें से कुछ में शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं।

अनार बहुत सारे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है । यह आपको बेदाग त्वचा, चमकदार बाल और स्वस्थ आंत देता है।

*अत्यधिक प्यास और जलन से राहत दिलाता है।

* एक अच्छा प्राकृतिक कामोद्दीपक है और शुक्राणुओं की संख्या और वीर्य की गुणवत्ता (शुक्रला) में सुधार करता है।

* आसानी से पच सकता है (लघु)।

* इसमें कसैला स्वाद होता है जो दस्त, आईबीएस और अल्सरेटिव कोलाइटिस से राहत दिलाने में मदद करता है।

*बुद्धि, प्रतिरक्षा और शरीर की शक्ति में सुधार (मेधा बलकारा)।

*दिल के लिए अच्छा है। उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल (हृदय) को कम करता है।

*इसमें रेड वाइन और ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसलिए, यह सबसे अच्छे विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थों में से एक है।

* मुक्त कणों को हटाने में मदद करता है, कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और सूजन को कम करता है।

*एंटीऑक्सीडेंट के अलावा अनार फाइबर, विटामिन बी , विटामिन सी, विटामिन के और पोटैशियम का भी स्रोत है । एक अनार एक दिन के बराबर फोलेट का एक चौथाई और आपके दैनिक विटामिन सी का एक तिहाई प्रदान
करता है ।

*यह इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: उपरोक्त लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अपने स्वास्थ्य या किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में अपने किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें।

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