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जानिए हरी बीन्स के स्वास्थ्य लाभ

हरी बीन्स एक सब्जी है जिसे कई अलग-अलग जलवायु में उगाया जा सकता है। यहां हम हरी बीन्स के प्रभावशाली लाभों पर चर्चा कर रहे हैं ।

By Prity Singh 
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हरी बीन्स के स्वास्थ्य लाभ

हरी बीन्स कई पाक तैयारियों में एक बहुमुखी और स्वादिष्ट तत्व होने के अलावा पोषक तत्वों का खजाना प्रदान करती हैं। आइए लाभों को विस्तार से देखें।

1. हृदय रोगों को कम करें

हरी बीन्स फ्लेवोनोइड्स के उच्च स्तर के कारण हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं। फ्लेवोनोइड्स पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आमतौर पर फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं। इनमें फ्लेवोनोइड्स का उच्च स्तर होता है और इन एंटीऑक्सिडेंट्स में कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। उच्च फ्लेवोनोइड स्तर वाले परीक्षण विषयों ने धमनियों और नसों में रक्त के थक्कों को रोकने के लिए एंटी-थ्रोम्बोटिक परिणामों का अनुभव किया। हृदय रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक आमतौर पर थ्रोम्बोटिक गतिविधि के कारण होते हैं, जिसका अर्थ है कि आहार में हरी बीन्स और फ्लेवोनोइड्स की एक स्वस्थ मात्रा इनमें से कुछ स्थितियों को रोकने में मदद कर सकती है।

2. कोलन कैंसर को रोकें

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि हरी बीन्स का सेवन प्री-कैंसर पॉलीप्स को रोकने के लिए फायदेमंद होता है जो आमतौर पर कोलन कैंसर का कारण बनते हैं। कई अध्ययनों ने सीमित परिणामों के साथ सूखे सेम के सेवन को कैंसर की रोकथाम से जोड़ने का प्रयास किया है। हालांकि, नए सबूत बताते हैं कि आहार में हरी फलियों का सेवन बढ़ाने से कैंसर के एडेनोमा पुनरावृत्ति और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है।

3. मधुमेह नियंत्रण

ये पावर-पैक फलियां कई रोगियों में मधुमेह के लक्षणों को प्रबंधित और नियंत्रित करने में मदद करने के लिए दिखाई गई हैं। कुछ अध्ययनों ने मधुमेह के रोगियों पर एक निश्चित हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव दिखाया है। मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य स्तर पर निरंतर बनाए रखने की आवश्यकता होती है ताकि शरीर आवश्यक कार्य कर सके। मधुमेह के प्राकृतिक नियामक दुर्लभ हैं, और मधुमेह के नियंत्रण या प्रारंभिक रोकथाम के लिए सेम और इसी तरह के पौधों का संबंध कई लोगों के लिए अच्छी खबर है।

4. इम्यूनिटी बूस्ट करें

हरी बीन्स में विभिन्न प्रतिरक्षा प्रणाली-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति सर्वविदित है, लेकिन जैसे-जैसे उनके लाभों पर अधिक शोध किया जाता है, यह स्पष्ट होता जा रहा है कि व्यापक रूप से ज्ञात लोगों की तुलना में कहीं अधिक एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं। एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में लाभकारी यौगिक होते हैं जो खतरनाक मुक्त कणों की तलाश करते हैं और बीमारी या ऊतक क्षति का कारण बनने से पहले उन्हें हमारे सिस्टम से खत्म कर देते हैं।

हरी बीन्स फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स का एक अच्छा स्रोत हैं, लेकिन उन पिगमेंट की विविधता पहले अज्ञात थी। फ्लेवोनोइड्स में क्वेरसेटिन जैसे मूल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, लेकिन कैटेचिन और एपिक्टिन जैसे अधिक उपयोगी और फायदेमंद होते हैं। कैटेचिन को स्ट्रोक की गंभीरता को कम करने के लिए दिखाया गया है। हरी बीन्स में पाए जाने वाले कैरोटीनॉयड में बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

5. आंखों की देखभाल

हरी बीन्स में पाए जाने वाले कुछ विशिष्ट कैरोटेनॉयड्स मैकुलर डिजनरेशन को रोक सकते हैं, जो कि दृष्टि और आंखों के कार्य में कमी है। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन आंख पर मैक्युला पर केंद्रित होते हैं, और आंख के आंतरिक कामकाज में किसी भी तनाव को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने संतुलित आहार में हरी बीन्स को शामिल करने के कई लाभों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि दृष्टि में गिरावट को रोकने के लिए ये कैरोटीनॉयड का स्तर मजबूत बना रहे।

6. अस्थि स्वास्थ्य में सुधार

हरी बीन्स में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को खराब होने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में अहम भूमिका निभाता है। इन बीन्स में विटामिन के, ए और सिलिकॉन भी होते हैं। इनमें से कई यौगिकों की कमियों को हड्डियों के नुकसान, ताकत और स्थायित्व में वृद्धि से जोड़ा गया है। सिलिकॉन के बारे में सुनने के लिए सबसे आम खनिज नहीं है, और अधिकांश खाद्य पदार्थों में महत्वपूर्ण मात्रा अपेक्षाकृत दुर्लभ है। हालांकि, हरी बीन्स सिलिकॉन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो हड्डियों के उत्थान और समग्र हड्डी के स्वास्थ्य में एक प्रमुख तत्व है।

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