1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए प्लम के स्वास्थ्य लाभ और उपयोग

जानिए प्लम के स्वास्थ्य लाभ और उपयोग

स्वाद में खट्टा-मीठा प्लम गुलाब परिवार का गुठली वाला फल है। दिखने में और स्वाद में बेहतरीन होने के अलावा, इसमें कई पोषक तत्व भी हैं। तो, आइए मानव शरीर को प्लम द्वारा प्रदान करने वाले स्वास्थ्य लाभों का पता लगाएं।

By Prity Singh 
Updated Date

प्लम के स्वास्थ्य लाभ

प्लम एक सुंदर रंग का फल है जो रोसैसिया परिवार से संबंधित है। रोसैसिया में आड़ू और बादाम जैसे फल भी शामिल हैं। आमतौर पर प्लम अलग-अलग रंगों और आकारों में आते हैं लेकिन सबसे आम रंग लाल होता है। इसका स्वाद बहुत अच्छा लगता है जब इसका ताजा आनंद लिया जाता है और यह थोड़ा मीठा होता है।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है

प्लम विटामिन के और पोटेशियम की उपस्थिति मानव शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करती है। कॉपर और आयरन की पर्याप्त मात्रा लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है जो रक्त को शुद्ध करती है और स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है।

इसलिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें आयरन की कमी है या रक्त संबंधी बीमारियां हैं, तो अपने आहार में प्लम को शामिल करें।

पाचन में सहायता करता है

वर्तमान दुनिया में पाचन संबंधी समस्याएं आम होती जा रही हैं। यह विशुद्ध रूप से इसलिए है क्योंकि लोग अपनी गतिहीन जीवन शैली के अभ्यस्त हो जाते हैं, और उचित पोषण का कम सेवन होता है।

प्लम आहार फाइबर और आइसोटिन और सोर्बिटोल जैसे घटकों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो मानव पाचन तंत्र को विनियमित करने में मदद करता है। दोनों घटक अपशिष्ट के स्वस्थ को बढ़ावा देते हैं क्योंकि उनके पास एक रोचक प्रभाव होता है जो पाचन तंत्र में कुछ तरल पदार्थों के स्राव को प्रोत्साहित करता है। जो लोग कब्ज से पीड़ित हैं उन्हें अपने आहार में सूखे प्लम को शामिल करना चाहिए।

त्वचा के लिए अच्छा

हर कोई स्वस्थ, चमकदार, जवां त्वचा चाहता है। ठीक है, आपके सपने आपके लिए काम कर सकते हैं या नहीं, लेकिन प्लम जरूर करता है। प्लम में मौजूद विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सिडेंट स्वस्थ चमकती त्वचा को बढ़ावा देते हैं।

कई रिपोर्टों से पता चलता है कि विटामिन सी सामग्री में उच्च भोजन उनकी त्वचा पर झुर्रियों और महीन रेखाओं के विकास के जोखिम को कम करता है।

प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और दिल के अनुकूल है

चूंकि प्लम में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है क्योंकि यह विटामिन आपको सूजन और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। यह ऐसी बीमारियों के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करता है।

प्लम आपके दिल को स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट जैसी कुछ समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह धमनियों में रक्त की तरलता में मदद करता है।

आँखों के लिए बढ़िया

यह मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को भी रोकता है।

इसके अलावा, यह सुपर हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि इसमें ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और कैरोटीनॉयड होते हैं। इस प्रकार, आप अपने दैनिक आहार में प्लम को शामिल करके अपनी आंखों के स्वास्थ्य की रक्षा और रखरखाव कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...