1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए ज्यादा शराब पीने से लीवर खराब होने के शुरुआती लक्षण

जानिए ज्यादा शराब पीने से लीवर खराब होने के शुरुआती लक्षण

अत्यधिक शराब पीने से लीवर की भारी क्षति हो सकती है और आपके समग्र स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव पड़ सकता है।

By Prity Singh 
Updated Date

अधिक शराब के सेवन से लीवर खराब हो सकता है

जब आपके लीवर की बात आती है, तो शराब का सेवन बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। भारी, अत्यधिक शराब पीने से लीवर की भारक्षति हो सकती है और आपके समग्र स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव पड़ सकता है। जिगर की क्षति के इस रूप को शराब से संबंधित यकृत रोग (एआरएलडी) के रूप में भी जाना जाता है।

जबकि कई अन्य कारक आपके जिगर के स्वास्थ्य पर असर डाल सकते हैं, शराब से संबंधित जिगर की बीमारी तीन अलग-अलग जिगर की स्थितियों को जन्म दे सकती है, अर्थात् शराबी फैटी लीवर रोग, मादक हेपेटाइटिस और मादक सिरोसिस, जो सभी अत्यधिक जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। उस ने कहा, आपके शराब के सेवन की जांच करने और सही समय पर उचित उपाय करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ शुरुआती संकेत दिए गए हैं।

थकान

जहां तक ​​आपके लीवर का संबंध है, थकान इसका शुरुआती लक्षण हो सकता है। भले ही आपका लीवर क्यों पीड़ित हो वायरस के कारण हो सकता है, अधिक शराब का सेवन या विरासत में मिली बीमारी कमजोर और थका हुआ महसूस करना एक सामान्य संकेत है। यह लंबे समय तक चल सकता है, हल्का हो सकता है या गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है।

भूख में कमी 

बड़ी मात्रा में शराब का सेवन आपकी भूख को दबा सकता है। यह आपको मिचली, कम ऊर्जावान महसूस करा सकता है। इसके अलावा, शरीर में उचित पोषक तत्वों और खनिजों की कमी के कारण, यह यकृत कोशिका क्षति में योगदान दे सकता है।

मतली

अल्कोहलिक हेपेटाइटिस जैसी जिगर की बीमारी अक्सर मतली और उल्टी का कारण बन सकती है, पेट की कोमलता और बेचैनी, निम्न श्रेणी का बुखार और अस्वस्थ होने की समग्र भावना के साथ।

वजन कम होना

यह देखते हुए कि अधिक शराब के सेवन से भूख में कमी या कमी हो सकती है, तेजी से, अस्पष्टीकृत वजन कम होना भी शराब से लीवर की क्षति का संकेत हो सकता है। आकार में रहने और मोटापे को रोकने के लिए जिगर की समस्याओं को दूर रखने की कुंजी है, शरीर के वजन और उपस्थिति में भारी बदलाव का मतलब कुछ और खतरनाक और चिंताजनक हो सकता है।

जिगर की सूजन

वर्षों और वर्षों तक शराब का सेवन आपके लीवर में सूजन और सूजन पैदा कर सकता है। एआरएलडी का एक सामान्य लक्षण, अधिक शराब के सेवन से लीवर खराब होने से पीड़ित लोगों में लीवर में सूजन आ जाती है। यह क्षति आगे निशान पैदा कर सकती है, जिससे सिरोसिस हो सकता है, यकृत रोगों का अंतिम चरण।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...