1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए मल्टीग्रेन खाने के फायदे

जानिए मल्टीग्रेन खाने के फायदे

मल्टी ग्रेन यानि मिला जुला अनाज यह कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें गेहूं के अलावा चना, चावल, ज्वार, बाजरा, मक्का, जौ, सोयाबीन, ति‍ल्ली आदि को एक साथ पीसकर आटा तैयार किया जाता है। इसके गुणों को जरूर जानिए ताकि आप भी इसका फायदा उठा पाएं।

By Prity Singh 
Updated Date

पिछले 15 महीनों में, हमें COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए घर पर रहने के लिए मजबूर किया गया है। महामारी के बीच भय और अनिश्चितता अभूतपूर्व है। इस कठिन समय के दौरान अपने घर की चार दीवारों के भीतर रहना हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। घर से काम करने के नए सामान्य का सामना करते हुए, बच्चों की होम-स्कूलिंग हम सभी को बहुत व्यस्त रखती है। इसलिए, यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि हम अपना और अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करें। इसलिए हम जो खाते पीते हैं वह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। लेकिन एक चीज जो नहीं बदली वह है मध्य-भोजन की लालसा जो अपराधबोध की भावना के साथ बहुत कुख्यात हो सकती है। इसलिए, यह सुनिश्चित करना समय की मांग थी कि कोई भी व्यक्ति जितना चाहें उतना नाश्ता कर सकता है, बिना किसी अफसोस के या अपनी स्वस्थ जीवन शैली से थोड़ा समझौता किए बिना।

2020 में घरेलू खाद्य पदार्थों और पैक की खपत में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जिससे मांग में वृद्धि हुई। 2021 में इसी तरह के रुझानों की पहचान की गई, लेकिन देश में सक्रिय टीकाकरण अभियान के साथ, लोग काम पर वापस जाने की उम्मीद कर रहे हैं, जहां खपत एग्रो टेक फूड्स लिमिटेड के उपाध्यक्ष विपणन आशीष कुमार शर्मा कहते हैं, घर से बाहर भी बढ़ने की उम्मीद है।

बढ़ती उपभोक्ता मांगों से संकेत लेते हुए ब्रांड मल्टीग्रेन अनाज खाने के लिए तैयार हैं जो न केवल स्वस्थ और स्वादिष्ट हैं बल्कि यह भी है उपभोग करने के लिए सुविधाजनक। उनका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि स्वाद और सुविधा से समझौता न हो और ग्राहक इनका घर और बाहर दोनों जगह उपभोग कर सकें।

भारत में मल्टीग्रेन उत्पादों के लिए वरीयता में काफी वृद्धि देखी गई है। अधिक से अधिक उपभोक्ता स्वस्थ रहने और खाने की आदतों को प्राथमिकता देते हैं, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि मल्टीग्रेन उत्पाद अधिक वांछनीय हो गए हैं क्योंकि यह निम्नलिखित जैसे कई लाभों के साथ आता है:

1. नियमित अनाज की तुलना में उच्च पोषण सामग्री

मल्टीग्रेन अनाज का एक समृद्ध स्रोत है। प्रोटीन, जो हमारी भलाई के लिए एक आवश्यक मैक्रो-पोषक तत्व है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन आपको लंबे समय तक पूर्ण और संतुष्ट रहने में मदद करता है और लंबे समय में आपके शरीर पर काफी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थ विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फाइबर और अन्य स्वस्थ पौधों के यौगिकों सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

2. स्वस्थ पाचन का समर्थन करें और उपापचय में सुधार करें

एक फाइबर युक्त आहार आपको सक्रिय जीवन शैली को प्रोत्साहित करते हुए ऊर्जावान और खुश रखने में मदद करता है। यह प्रक्रिया तब होती है जब फाइबर शरीर को अधिक प्रभावी ढंग से आंतों को खाली करने, कब्ज को रोकने और आंत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। आहार फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन भी शरीर को अपच और इसके कारण होने वाली कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

3. स्वास्थ्य लाभ

मल्टीग्रेन से आहार फाइबर समग्र स्वस्थ आहार का एक हिस्सा है क्योंकि वे रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद करते हैं
मल्टीग्रेन उत्पादों से जुड़े स्वास्थ्य लाभ कई हैं, लेकिन आपके लिए तैयार मल्टीग्रेन का सेवन करने के कई और कारण हैं।

शीर्ष 3 कारण हैं:

1. बढ़िया स्वाद अच्छा पोषण

मनुष्य खाने के लिए जीते हैं और जीने के लिए खाते हैं, और आज की हमारी जीवनशैली को देखते हुए ऐसे विकल्पों को खोजना महत्वपूर्ण है जो आपको दोषी महसूस किए बिना स्वाद कलियों को संतुष्ट करते हैं। उदाहरण के लिए, Sundrop Popz पौष्टिक बहु-अनाज की अच्छाइयों से भरा हुआ है। इसके अंदर एक स्वादिष्ट चॉकलेट क्रीम और बाहर एक कुरकुरे चॉकलेट अनाज है, जो दिन के किसी भी समय आपको परेशान करने वाली भूख की पीड़ा का सही जवाब देता है।

2. विभिन्न उपभोग के अवसर

खाने के लिए तैयार अनाज के स्नैक्स खाने में सुविधाजनक होते हैं। यह बिना पका हुआ एक त्वरित भोजन है जो घंटों तक भूख को रोक सकता है। खाने के लिए तैयार अनाज के साथ जाने का मतलब है कि आप 10 से 15 मिनट में नाश्ता तैयार कर सकते हैं और खा सकते हैं या आप मध्य-भोजन के दौरान इन स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट अनाज का सेवन कर सकते हैं।

3. वजन प्रबंधन

मल्टीग्रेन अनाज वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है क्योंकि फाइबर तृप्ति की भावना पैदा करता है, अधिक खाने को हतोत्साहित करता है जो जंक फूड के सेवन को कम करने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...