1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के फायदे

जानिए मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के फायदे

पुराने समय में मिट्टी के बरतन रसोई का एक अभिन्न हिस्सा थे, जब लोग अपने सभी पोषक तत्वों और स्वादों को बनाए रखने के लिए अपने भोजन को धीमी गति से पकाते थे। मिट्टी के बर्तन के कई फायदे हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

खाना पकाने के लिए आपको मिट्टी के बर्तनों का उपयोग क्यों शुरू करना चाहिए

अगर आपने कभी हांडी दाल, हांडी चिकन या हांडी बिरयानी, टोपियां आजमाई हैं, तो आपने उनके स्वाद में काफी अंतर देखा होगा। किसी अन्य प्रकार के बर्तन में पकाए गए भोजन की तुलना में हांडी में पकाया जाने वाला भोजन कहीं अधिक स्वादिष्ट होता है। पुराने समय में मिट्टी के बरतन रसोई का एक अभिन्न हिस्सा थे, जब लोग अपने सभी पोषक तत्वों और स्वादों को बनाए रखने के लिए अपने भोजन को धीमी गति से पकाते थे। आज के समय में जब हर कोई इतना व्यस्त है कि वे तेजी से तत्काल खाद्य पदार्थों की ओर रुख कर रहे हैं, हांडी में खाना पकाने की कला अपना महत्व खो चुकी है। मिट्टी के बर्तन या हांडी, जिसे सुरही भी कहा जाता है, के कई फायदे हैं। हांडी न केवल भोजन को एक स्वादिष्ट स्वाद देती है बल्कि आयुर्वेद द्वारा एक स्वस्थ खाना पकाने के बर्तन के रूप में भी सुझाया गया है। यहाँ कुछ लाभ हैं जो मिट्टी के बर्तन प्रदान करते हैं।

कम तेल

अगर आप अपना खाना कम से कम तेल में पकाना चाहते हैं, तो मिट्टी के बर्तन आपके लिए एकदम सही हैं। आप अपना सारा खाना सिर्फ एक चम्मच तेल में पका सकते हैं और हमेशा की तरह हेल्दी बना सकते हैं। मिट्टी के बर्तनों की धीमी खाना पकाने की प्रक्रिया और उनकी गर्मी प्रतिरोध विशेषता भोजन के प्राकृतिक तेलों को बरकरार रखती है। मिट्टी के बर्तन भी झरझरा प्रकृति के होते हैं जो नमी और गर्मी को भोजन के माध्यम से प्रसारित करने में मदद करते हैं।

क्षारीय प्रकृति

मिट्टी प्राकृतिक रूप से क्षारीय प्रकृति की होती है। गर्म होने पर, मिट्टी भोजन में मौजूद एसिड के साथ परस्पर क्रिया करती है, पीएच स्तर को बेअसर करती है और भोजन को पचाने में आसान बनाती है। पीएच स्तर को संतुलित करने से भोजन अधिक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है।

स्वाद बढ़ाता है

मिट्टी के बर्तन भोजन के पोषक तत्वों को बरकरार रखते हैं जो भोजन के समग्र स्वाद को बढ़ाता है। ऐसा कहा जाता है कि मिट्टी के बर्तनों में पकाने की प्रक्रिया भोजन में कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, मैग्नीशियम और सल्फर जोड़ती है जो शरीर के लिए काफी स्वस्थ है।

सस्ता

अन्य स्टील और नॉन-स्टिक खाना पकाने के बर्तनों की तुलना में मिट्टी के बर्तन काफी सस्ते होते हैं। वे सड़क की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध हैं और सभी आकार और आकारों में आते हैं। मिट्टी के बर्तन खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि आप किसी भी दरार या छेद के लिए उन्हें ठीक से जांच लें। आपको चमकीले मिट्टी के बर्तनों से भी बचना चाहिए और केवल सादे वाले ही खरीदना चाहिए। चमकता हुआ मिट्टी के बर्तनों को सिरेमिक पेंट की एक परत के साथ चित्रित किया जाता है जो मिट्टी के बर्तन के सभी लाभों को रद्द कर सकता है। यह न केवल विषाक्त हो सकता है बल्कि खाना पकाने की प्रक्रिया में भी हस्तक्षेप कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...