1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए केले के छिलके के लाभ

जानिए केले के छिलके के लाभ

केले का छिलका अत्यधिक पौष्टिक होता है और बिना ज्यादा मेहनत किए कई दैनिक स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है।

By Prity Singh 
Updated Date

केले के छिलके के उपयोग

विशेषज्ञों के अनुसार, केले का छिलका अत्यधिक पौष्टिक होता है और बिना ज्यादा मेहनत किए कई दैनिक स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है। मुंहासों को कम करने से लेकर दांतों को सफेद करने तक केले के छिलके कई तरह से फायदेमंद होते हैं। विटामिन बी 6, बी 12, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर छिलके के कम ज्ञात लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़े।

पाचन के लिए अच्छा

केले का छिलका फाइबर से भरपूर होता है और अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह पाचन तंत्र को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह कब्ज और दस्त के दौरान भी सहायक होता है। यह सुझाव दिया जाता है कि चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से छिलके का सेवन करना चाहिए।

चमकते दांत

विशेषज्ञों के अनुसार, केले के छिलके को रोजाना एक हफ्ते तक करीब एक मिनट तक रगड़ने से दांतों में चमक आ सकती है। यह पोटेशियम और मैग्नीशियम में समृद्ध है, और जब इसे रगड़ा जाता है, तो खनिज तामचीनी में अवशोषित हो जाते हैं और दांतों को सफेद कर देते हैं।

मुहांसों को ठीक करता है

अगर आप उन बदसूरत पिंपल्स से परेशान हैं, तो बस केले के छिलके को अपने चेहरे पर मलना शुरू करें और एक हफ्ते में फर्क देखें। वे त्वचा में सूजन को कम करने में मदद करते हैं और वे फेनोलिक्स में भी समृद्ध होते हैं जिनमें मुंह और मुँहासे के इलाज के लिए एंटीमाइक्रोबायल्स होते हैं।

झुर्रियों को कम करता है

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर, केले का छिलका लोच बनाए रखने में मदद करता है और इस तरह झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है।

दर्द कम करता है

2011 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, केले के छिलके बायोएक्टिव यौगिकों, जैसे कैरोटेनॉयड्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं। वे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होते हैं जो शरीर के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

यूवी संरक्षण

वे फेनोलिक्स, फ्लेवोनोइड्स, टैनिन, कैरोटीनॉयड और अल्कलॉइड जैसे बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर होते हैं जो मुक्त कणों को रोकने में मदद करते हैं और त्वचा को यूवी विकिरण से भी बचाते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...