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जानिए रोजाना दही और अचार खाने से कैसे गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है

दही, किण्वित अचार, जैसे कुछ बुनियादी किण्वित खाद्य पदार्थों को खाने से कई गंभीर बीमारियों की रोकथाम में मदद मिल सकती है।

By Prity Singh 
Updated Date

आम किण्वित खाद्य पदार्थ मधुमेह, गठिया को रोक सकते हैं

हाल ही में हुए एक शोध में कहा गया है कि दही, किण्वित अचार, पनीर और कांजी जैसे कुछ बुनियादी किण्वित खाद्य पदार्थों को शामिल करने से कई गंभीर बीमारियों की रोकथाम में मदद मिल सकती है। आहार में साधारण बदलाव सूजन को कम कर सकते हैं और इस प्रकार घातक बीमारियों को दूर रख सकते हैं।

किण्वित भोजन की आवश्यकता क्यों है

स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं के अनुसार, किण्वित खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार आंत के रोगाणुओं की विविधता को बढ़ाता है और सूजन के आणविक लक्षणों को कम करता है। एक नैदानिक ​​परीक्षण में, 36 स्वस्थ वयस्कों को बेतरतीब ढंग से 10-सप्ताह के आहार में सौंपा गया था जिसमें या तो किण्वित या उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ शामिल थे। दो आहारों के परिणामस्वरूप आंत माइक्रोबायोम और प्रतिरक्षा प्रणाली पर अलग-अलग प्रभाव पड़ा।

क्या खाना चाहिए

दही, केफिर, किण्वित पनीर, किमची और अन्य किण्वित सब्जियां, वनस्पति नमकीन पेय, और कोम्बुचा चाय जैसे खाद्य पदार्थ खाने से समग्र माइक्रोबियल विविधता में वृद्धि हुई, बड़े सर्विंग्स से मजबूत प्रभाव के साथ। “यह एक आश्चर्यजनक खोज है,” जस्टिन सोनेनबर्ग, पीएचडी, माइक्रोबायोलॉजी और इम्यूनोलॉजी के एक सहयोगी प्रोफेसर ने कहा। यह पहले उदाहरणों में से एक प्रदान करता है कि कैसे आहार में एक साधारण परिवर्तन स्वस्थ वयस्कों के समूह में माइक्रोबायोटा को पुन: उत्पन्न कर सकता है।

प्रतिक्रिया

इसके अलावा, चार प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाओं ने किण्वित-खाद्य समूह में कम सक्रियता दिखाई। रक्त के नमूनों में मापे गए 19 भड़काऊ प्रोटीन के स्तर में भी कमी आई है। इन प्रोटीनों में से एक, इंटरल्यूकिन 6, रूमेटोइड गठिया, टाइप 2 मधुमेह और पुरानी तनाव जैसी स्थितियों से जुड़ा हुआ है। इसके विपरीत, फलियां, बीज, साबुत अनाज, नट, सब्जियां और फलों से भरपूर उच्च फाइबर आहार को सौंपे गए प्रतिभागियों में इन 19 भड़काऊ प्रोटीनों में से कोई भी कम नहीं हुआ। औसतन, उनके आंत के रोगाणुओं की विविधता भी स्थिर रही। बुनियादी जीवन विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान और प्रतिरक्षा विज्ञान में एक वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक, एरिका सोननबर्ग, पीएचडी ने कहा, हमें उम्मीद थी कि उच्च फाइबर का अधिक सार्वभौमिक रूप से लाभकारी प्रभाव होगा और माइक्रोबायोटा विविधता में वृद्धि होगी।

आहार और माइक्रोबायोम

साक्ष्य के एक विस्तृत निकाय ने प्रदर्शित किया है कि आहार आंत माइक्रोबायोम को आकार देता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। गार्डनर के अनुसार, कम माइक्रोबायोम विविधता को मोटापे और मधुमेह से जोड़ा गया है। शोधकर्ताओं ने अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों की पिछली रिपोर्टों के कारण फाइबर और किण्वित खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित किया। जबकि उच्च फाइबर आहार मृत्यु दर की कम दर से जुड़ा हुआ है, किण्वित खाद्य पदार्थों की खपत वजन बनाए रखने में मदद कर सकती है और मधुमेह, कैंसर और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम को कम कर सकती है। शोधकर्ताओं ने तीन सप्ताह की पूर्व-परीक्षण अवधि, आहार के 10 सप्ताह और आहार के बाद चार सप्ताह की अवधि के दौरान एकत्र किए गए रक्त और मल के नमूनों का विश्लेषण किया, जब प्रतिभागियों ने अपनी पसंद के अनुसार खाया।

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