1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. सुबह उठते ही बस करले ये काम, कभी नहीं होंगे बीमार, पढ़े

सुबह उठते ही बस करले ये काम, कभी नहीं होंगे बीमार, पढ़े

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

स्वस्थ्य और फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है बढ़िया खानपान। इसी की मदद से आप अपने आप को हैल्थी और फिट रख सकते है। हमारे आयुर्वेद में ऐसी कई बाते है जिनको सुबह सुबह आज़माने से इंसान बीमार नहीं होता है।

हमारे यहां कुछ ऐसी चीज़ें है जिन्हे अगर आप सुबह सुबह लेते है तो बीमार होने की संभावना कम हो जाती है। सबसे पहले तो सुबह सुबह गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

अगर आप रोज़ सुबह 2 गिलास गर्म पानी का सेवन करते है और उसके बाद सूर्य नमस्कार करते है तो कोई बीमारी आपके आस पास फटक भी नहीं सकती है। गर्म पानी शरीर के सारे टॉक्सिन को किडनी के रास्ते यूरिन के द्वारा बाहर निकाल देता है।

इसके अलावा रोज़ सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में मेथी दाने का पाउडर हल्का सा मिलाकर पीने से मधुमेह के रोगियों को कभी कोई समस्या नहीं आती है। शुगर लेवल इससे अच्छा रहता है वहीं जिन लोगों को कब्ज की बीमारी है उन्हें तो ख़ास तौर से रोज़ मेथी दाने के चूर्ण को गर्म पानी के साथ लेना चाहिए।

ओमेगा 3 फैटी एसिड की शरीर को बड़ी जरूरत होती है। इसकी पूर्ति करने के लिए रोज़ सुबह भीगी अलसी के दाने चबाने चाहिए। ऐसे लोग जिनको हार्ट से संबंधित समस्या है उन्हें तो जरुर अलसी का सेवन करना चाहिए। इससे कोलेस्ट्रॉल भी काबू रहता है।

ऐसे लोग जिनको शरीर में कमजोरी रहती है, यौन इच्छा खत्म हो गई है, पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाते उनको रोज़ सुबह भीगे मुनक्के खाने चाहिए। मुनक्के में मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन भी होते है जो कैंसर से बचाव करते है और इंसान को ताकत भी देते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...