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अपनी याददाश्त में सुधार करना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन

आधुनिक जीवन शैली के कारण, खाने की आदतें और विषाक्त आहार संस्कृतियाँ पोषण की कमी के कारण आपकी याददाश्त को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती हैं।

By Prity Singh 
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कुछ दिन आप किसी महत्वपूर्ण कार्य या अवसर को भूलने के लिए दोषी महसूस करते हैं जिसे आप हमेशा से जानते थे लेकिन अनजाने में भूल गए। वैकल्पिक रूप से, आप अक्सर महसूस करते हैं कि आपका मस्तिष्क दब गया है और आप सही निर्णय नहीं ले पा रहे हैं। ये सभी संकेत हो सकते हैं कि आप अपनी याददाश्त खो रहे हैं। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, आपका मस्तिष्क हर साल सिकुड़ता जाता है, जिससे संज्ञानात्मक शिथिलता होती है, जिसके परिणामस्वरूप ध्यान और मस्तिष्क के कार्य में कमी होती है। आधुनिक जीवन शैली के कारण, खाने की आदतें और विषाक्त आहार संस्कृतियाँ पोषण की कमी के कारण आपकी याददाश्त को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती हैं। क्या आप जानते हैं कि आपका दिमाग 3 साल की उम्र तक 80 प्रतिशत तक विकसित हो जाता है और 5 साल की उम्र तक आपका दिमाग अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच जाता है। आहार विशेषज्ञ मैक सिंह हमें उन कारकों के बारे में बताते हैं जो आपकी याददाश्त को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं।
शहरीकरण के इस युग में, हम कई जीवन शैली की गलतियाँ करते हैं जो हमारे मस्तिष्क के कार्य को बिना यह जाने भी कम कर देती हैं कि वे हमारी याददाश्त को प्रभावित कर सकते हैं। इनमें से कुछ जीवनशैली के मुद्दे नींद की कमी, व्यायाम की कमी, सेल फोन का अत्यधिक उपयोग और खराब पोषण हैं। मस्तिष्क के इष्टतम कामकाज में पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यहाँ आहार विशेषज्ञ मैक सिंह द्वारा स्मृति बढ़ाने के लिए अपने आहार में शामिल करने के लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है।

1) पालक

हम सभी जानते हैं कि पालक आयरन का सबसे अच्छा स्रोत है लेकिन हम यह नहीं जानते कि यह मैग्नीशियम और फोलेट के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। यह हमें अपने संज्ञानात्मक कार्य को बनाए रखने में मदद करता है।

2)अंडे

अंडे की जर्दी अंडे की जर्दी को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए दंडित किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे विटामिन डी, विटामिन बी 12, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर होते हैं जो न केवल आपकी याददाश्त को विकसित करते हैं बल्कि आपको अल्जाइमर रोग जैसी गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से भी बचाते हैं।

3)दही 

दही जैसी सरल चीज आपके मेमोरी बैंक को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है। यूसीएलए ने दिन में दो बार दही का सेवन करने वाली महिलाओं पर एक प्रयोग किया और उनके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में उल्लेखनीय सुधार देखा। दही प्रीबायोटिक है जो आपके पेट के बायोम को बेहतर बनाता है। तो, हम कह सकते हैं कि आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य और आंत के स्वास्थ्य के बीच सीधा संबंध है।

4) मछली

मछली आयोडीन, सेलेनियम और स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है। यह संपूर्ण मस्तिष्क का भोजन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें वे सभी पोषक तत्व होते हैं जिनकी आपको मस्तिष्क के कार्य को विकसित करने के लिए आवश्यक है।

5) अखरोट

क्या आपने कभी सोचा है कि अखरोट हमारे दिमाग की प्रतिकृति है? यह ओमेगा 3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करता है।

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