1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. कमर दर्द से है परेशान तो आजमाइए इन घरेलु उपायों को, पढ़े

कमर दर्द से है परेशान तो आजमाइए इन घरेलु उपायों को, पढ़े

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

कमर दर्द शारीरिक समस्याओं में काफी गंभीर विषय है। कमर दर्द के चलते काफी मुश्कीलें बढ़ जाती हैं। कमर दर्द किसी भी वजह से हो सकता है, अक्सर भारी सामान उठाने पर या ज्यादा वर्कआउट और बैठे रहने से कमर में दर्द हो सकता है।  इसलिए कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपनाएं।

अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं तो सरसों के तेल का मसाज करें। मसाज करने से पहले तेल को गर्म कर ले फिर कमर पर हल्के हाथों से तेल को लगाएं, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

युकेलिप्टस का तेल कमर के दर्द को जल्द ठीक होने में काफी मदद करता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए हल्के गर्म पानी में यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूंदे डाल कर उससे स्नान करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

कमर दर्द के लिए दवा और घरेलू नुख्से के साथ साथ एक्सरसाइज भी करने से काफी हद तक आराम मिलता है, एक्सरसाइस से आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल होती है और कमर दर्द के साथ कई और बीमारियों से राहत मिलती है।

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए देर टहलने के बाद स्ट्रेचिंग करने से शरीर में एंडोर्फिन का स्त्राव होता है जिससे काफी आराम मिलता है।

अक्सर कमर दर्द की वजह ज्यादा देर तक बैठने से होता है। अगर आप बहुत देर तक लैपटॉप या कम्पयूटर पर बैठकर काम करते हैं तो आपको ये आदतें तुरंत बदलनी होगी।

आपको जब भी लगता है की आप ज्यादा काम कर चुके हैं और थकावट महसूस कर रहे हैं तो थोड़ा स्ट्रेचिंग कर लें, इससे शरीर में एंडोर्फिन का स्त्राव होता रहेगा और आपके कमर दर्द की समस्या को दूर होने में काफी हद तक आराम मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...