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हेल्दी ईटिंग गाइड: 5 टिप्स जो पाचन में सुधार करते हैं

सिर्फ सही खाने का मतलब यह नहीं है कि आपको शरीर को काम करने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मिल रहे हैं। पाचन तंत्र द्वारा भोजन का अवशोषण इसमें समान रूप से आवश्यक भूमिका निभाता है।

By Prity Singh 
Updated Date

अपने पाचन में सुधार कैसे करें

आप स्वस्थ और संतुलित आहार खा सकते हैं, फिर भी अपने भोजन से सभी आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं करना संभव है। सिर्फ सही खाने का मतलब यह नहीं है कि आपको शरीर को काम करने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मिल रहे हैं। पाचन तंत्र द्वारा भोजन का अवशोषण इसमें समान रूप से आवश्यक भूमिका निभाता है। जब आप जो खाना खाते हैं, वह ठीक से पचता है, तभी आपका बृहदान्त्र उससे पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकता है और अंगों द्वारा उपयोग किए जाने के लिए उन्हें शरीर के विभिन्न हिस्सों में प्रसारित कर सकता है। इसके अलावा, खराब पाचन से कभी-कभी पेट खराब, गैस, नाराज़गी, मतली, कब्ज या दस्त जैसे पाचन लक्षण भी हो सकते हैं। आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए यहां 5 परीक्षण किए गए तरीके दिए गए हैं।

गर्म भोजन करें

सुनिश्चित करें कि भोजन गर्म हो, चाहे आप किसी भी समय खा रहे हों। गर्म और ताजा पका हुआ भोजन शरीर द्वारा आसानी से पच जाता है। ठंडा खाना या फ्रिज से सीधे बाहर कुछ खाने से आपकी पाचन शक्ति धीमी हो सकती है जिसे अग्नि भी कहा जाता है। यह उस दर को धीमा कर सकता है जिस पर शरीर में भोजन पचता है, जिससे आप पाचन विकारों से ग्रस्त हो जाते हैं।

भूख लगने पर खाएं

अगर आपको भूख नहीं लग रही है तो कभी भी अपने आप को भोजन या नाश्ता करने के लिए मजबूर न करें। सप्ताह में तीन बार भोजन और दो बार नाश्ता करना वास्तव में आवश्यक है, लेकिन जबरन खाने से ज्यादा मदद नहीं मिलती है। एक शेड्यूल का पालन करने की कोशिश करें, ताकि आपको हर दिन एक ही समय पर अपने आप भूख लगे। साथ ही अपनी थाली को हर तरह के खाने से न भरें। अपनी भूख के स्तर के अनुसार परोसें। यह अधिक खाने की घटना को रोकेगा और आपके शरीर को भोजन को ठीक से पचाने का समय मिलेगा।

अपना खाना चबाएं

पाचन की प्रक्रिया मुंह में शुरू होती है। हमारे दांत भोजन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ देते हैं जिससे पाचन एंजाइम के लिए इसे और अधिक तोड़ना आसान हो जाता है। खराब चबाना पोषक तत्वों के कम अवशोषण से जुड़ा हुआ है। चबाने से तनाव के स्तर को कम करने और पाचन में सुधार करने में भी मदद मिलती है। इसलिए खाना खाते समय धीमा करें और अपने भोजन को ठीक से चबाएं।

असंगत खाद्य पदार्थ न खाएं

सही खाने के साथ-साथ आपको भोजन के सही समूहों को एक दूसरे के साथ मिलाने में भी सावधानी बरतने की जरूरत है। फलों या सब्जियों के साथ दूध, अंडे या फलों के साथ बीन्स जैसे असंगत खाद्य पदार्थ आपके पाचन स्वास्थ्य को बाधित कर सकते हैं। गलत तरीके से जोड़ा हुआ भोजन करने से अपच का खतरा बढ़ सकता है। दूसरी ओर, खाद्य पदार्थों को सही ढंग से मिलाने से भी पाचन प्रक्रिया तेज हो सकती है।

हाइड्रेटेड रहें

पानी हमारे शरीर में कई कार्य करता है और सबसे आम है भोजन को पचाना। कम तरल पदार्थ के सेवन से कब्ज और सिरदर्द और गुर्दे की पथरी जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। निर्जलीकरण आपको भूखा भी महसूस करा सकता है और आपको पेट भर खा सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीएं। इसमें पानी, ताजा निचोड़ा हुआ रस और हर्बल चाय शामिल हैं।

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