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फल जो गंभीर विटामिन और खनिज की कमी को रोक सकते हैं

बच्चे हों या वयस्क, सभी को पोषक तत्वों की कमी और संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए अपने पोषक तत्वों के सेवन पर नजर रखनी चाहिए। पोषक तत्वों की कमी को रोकने के लिए यहां कुछ सामान्य फल दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

By Prity Singh 
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रोजाना खाएं ये फल

हमारे शरीर को जिन विटामिनों और खनिजों की कम मात्रा में आवश्यकता होती है, वे अक्सर हमारे द्वारा उपेक्षित होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इन कमियों को शायद ही कभी पहचाना जाता है जब तक कि उनका स्तर बहुत कम न हो जाए और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण न बन जाए। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि 80 से 90 प्रतिशत वयस्क भारतीय विटामिन डी की कमी से पीड़ित हैं, 50 से 60 प्रतिशत एनीमिया से प्रभावित हैं, अन्य विटामिन बी 12 और फोलेट हैं। बच्चे हों या वयस्क, सभी को पोषक तत्वों की कमी और संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए अपने पोषक तत्वों के सेवन पर नजर रखनी चाहिए। आप अपने स्वाद के अनुसार फलों को मिक्स एंड मैच कर सकते हैं और अपने दैनिक आहार में एक स्वस्थ स्पर्श जोड़ने के लिए इनका रोजाना सेवन कर सकते हैं। पोषक तत्वों की कमी को रोकने के लिए यहां कुछ सामान्य फल दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

नारंगी

महामारी का सबसे बड़ा रहस्य हमारी अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली है और एक संतरे से बेहतर क्या है जो हमें दिन बचाने में मदद कर सकता है। पिछले एक साल में संतरे की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है, क्योंकि लोग अपने विटामिन सी का सेवन बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके खोज रहे हैं, जिससे प्रतिरक्षा में और सुधार होता है। विटामिन सी और फोलेट की अच्छाइयों से भरपूर, संतरा दैनिक पोषण की एक आदर्श खुराक बनाता है, निश्चित रूप से वह नहीं जिसे आपको छोड़ना चाहिए।

अनार

अनार विटामिन सी, ए और ई से भरपूर होता है, जो आपको विटामिन की एक-एक खुराक प्रदान करता है। माणिक्य लाल बीजों के साथ अनार आपके आयरन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। क्या आप जानते हैं कि 100 ग्राम अनार में 0.3 मिलीग्राम आयरन होता है। आयरन से भरपूर यह फल एनीमिया से लड़ने के लिए सबसे आम सिफारिशों में से एक है।

केला

वह फल जो कभी प्रचलन से बाहर नहीं होता, केला खाने के लिए सबसे सुविधाजनक भोजन है.. आप केले कहीं भी पा सकते हैं और वे आपकी भूख को तुरंत तृप्त करने की क्षमता रखते हैं। केले स्वाभाविक रूप से मीठे होते हैं और मीठे खाने के लिए भी आदर्श होते हैं। केले को व्यापक रूप से ‘सुपरफूड’ के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे पोटेशियम, विटामिन बी 6 और फोलेट में उच्च होते हैं जो शरीर में स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

सेब

दिन में एक सेब डॉक्टर को दूर रखें! तथ्य आज तक सत्य है। सेब आयरन का एक स्वादिष्ट स्रोत हैं और आपके कम हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ावा दे सकते हैं। सेब एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए जरूरी है और मधुमेह रोगियों के लिए भी उपयुक्त है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक शर्करा की मात्रा कम होती है।

स्ट्रॉबेरी

आपके स्वास्थ्य के लिए क्या अच्छा है लेकिन साथ ही साथ बहुत स्वादिष्ट भी लगता है जवाब है ‘स्ट्रॉबेरी वे सुंदर गुलाबी-लाल रंग के होते हैं और बाहर की तरफ बिंदीदार बीज होते हैं जो फल के स्वाद और बनावट में इजाफा करते हैं। स्ट्रॉबेरी आयरन और विटामिन सी से भरपूर होती है (जो आयरन के अवशोषण में भी मदद करती है)।

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