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बालों का झड़ना कम करने, कब्ज दूर करने के आसान योग मुद्राएं

क्या आपको झड़ते बालों और कब्ज जैसी समस्या है। अगर हां तो आसान सा योगासन आपकी इन दोनों समस्याओं को खत्म कर सकता है। आइए जानते हैं इस योगासन के बारे।

By Prity Singh 
Updated Date

शरीर को डिटॉक्सीफाई करने से लेकर पैल्विक अंगों को मजबूत करने तक, योग मुद्राएं या हाथ के इशारों को बेहद फायदेमंद माना जाता है। फिटनेस इन्फ्लुएंसर और योग चिकित्सक के अनुसार, मुद्रा जब नियमित रूप से अभ्यास किया जाता है  विभिन्न जीवन शैली के मुद्दों को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है।

बालों के झड़ने को कम करने और बालों की गुणवत्ता और मजबूती में सुधार करने के लिए, पृथ्वी मुद्रा मदद कर सकती है।

मुद्रा बालों के विकास को बढ़ावा देने, बालों के झड़ने को कम करने, शरीर से गर्मी को कम करने, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने, ऊर्जा और सहनशक्ति बढ़ाने और आंतरिक अंगों और ऊतकों को मज़बूत करने में मदद करती है।

अपनी अनामिका की नोक को अपने अंगूठे की नोक से स्पर्श करें।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रतिदिन 20-30 मिनट तक अभ्यास करें। हमेशा ध्यान मुद्रा में बैठें, गहरी सांस लें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें।

मुद्रा हार्मोनल असंतुलन, खराब पाचन , मूत्र पथ के विकारों के साथ-साथ तनाव से राहत प्रदान करने में मदद करती है। यदि नियमित रूप से प्रदर्शन किया जाए तो यह बेहतर श्वसन, कब्ज से राहत, मासिक धर्म के प्रवाह को बढ़ावा देने और पीरियड्स को नियंत्रित करने, मूत्र प्रतिधारण से बचने में भी मदद करता है।

कैसे करें?

किसी भी ध्यान मुद्रा में बैठें या शवासन या सुप्तबाधा कोणासन में लेट जाएं और मध्यमा, अनामिका और अंगूठे को एक साथ मोड़ें। अपनी आंखें बंद करें और इस इशारे को दोनों हाथों से पकड़ें। शांत और संयमित रहें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें।

रोजाना खाली पेट 15-20 मिनट या भोजन के दो घंटे बाद अभ्यास करें ।

मतभेद

*चूंकि इशारा मजबूत नीचे की ओर खींचने वाला बल उत्पन्न करता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को शुरुआती आठ महीनों में इसका अभ्यास नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे जटिलताएं हो सकती हैं। हालांकि, नौवें महीने के दौरान इसका अभ्यास करने से आसान प्रसव में मदद मिलती है।

* दस्त, पेचिश, हैजा और कोलाइटिस से पीड़ित होने पर भी इस अभ्यास से बचना चाहिए ।

*भोजन के तुरंत बाद इसका अभ्यास नहीं करना चाहिए।

उपरोक्त लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अपने स्वास्थ्य या किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर के मार्गदर्शन की तलाश करें।

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