1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. हाड़ कंपा देने वाली ठंड में करें ये कारगर उपाय, गर्म बना रहेगा आपका शरीर

हाड़ कंपा देने वाली ठंड में करें ये कारगर उपाय, गर्म बना रहेगा आपका शरीर

Do this effective remedy in the chilling cold, your body will remain warm; हाड़ कंपा देने वाली ठंड में करें ये कारगर उपाय। कंपकंपाती ठंड में करें ये उपाय। ठंड में इन उपायों का इस्तेमाल करने से गर्म बना रहेगा आपका शरीर।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश के कई हिस्सों में अक्टूबर महीने तक बारिश होने की वजह से इस बार कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार है। आपको बता दें कि प्रशांत महासागर में ला नीना (LA Nina) की वजह से उत्तर भारत (Cold in North India) में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ेगी। जिससे दिल्ली समेत उत्तर भारत में 3 डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिर सकता है।

ला नीना क्या है?

ला नीना (LA Nina) स्पेनी भाषा का शब्द है, जिसका मतबल छोटी बच्ची होता है। यह एक जटिल प्रक्रिया एन नीनो साउदर्न ऑसिलेशन (ENSO) चक्र का हिस्सा होता है और प्रशांत महासागर में घटित होती है, जिसका असर पूरी दुनिया के मौसमों पर होता है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी और फरवरी कुछ उत्तरी राज्यों में विशेष रूप से ठंडे होंगे, जहां तापमान ठीक होने से पहले 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।

कैसे करें हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सामना?

करें ये तैयारी: ठंड के लिए पहले से ही उचित कपड़े तैयार रखें। इसके अलावा रूम हीटर और विंटर कार किट भी पहले खरीद कर रख लें।

हाइपोथर्मिया से बचाव: हाइपोथर्मिया शरीर की वह स्थिति होती है जिसमें तापमान, सामान्य से कम हो जाता है। कुदरत ने हमारे शरीर को इस तरह बनाया है कि ये ज्यादा या कम तापमान में खुद को संतुलित कर लेता है, लेकिन कई बार कुछ कारणों से शरीर की ये क्षमता घट जाती है या बाहर का तापमान बहुत कम हो जाता है, तो शरीर तापमान के मुताबिक संतुलन नहीं बना पाता। सर्दियों में हाइपोथर्मिया होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचाव की तैयारी कर लें।

इन्फेक्शन से खुद को बचाएं: ठंडी हवा, कम तापमान से रक्त धमनियों के सिकुड़ने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, जिसके लिए सावधानी बरतनी काफी आवश्यक है।

बीमारियों से बचें: डाइट प्रोटीन, दूध, अंडे का पर्याप्त सेवन करें। सही और बेहतर खान-पान के माध्यम से ठंड की मार से बचने का रास्ता अपनाया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें: शरीर के आंतरिक तापमान को स्थिर बनाए रखें। ठंड से बचने के उचित उपाय करें। गर्म कपड़ों और मोटी रजाई/कंबल का इस्तेमाल करें।

परत में पहनें कपड़े: सर्दी से बचने के लिए मोटे कपड़े पहनने के बजाय पतले-पतले कपड़ों की कई लेयर पहनें। प्रत्येक परत आपके शरीर की गर्मी को बढ़ाते हैं और शरीर की गर्मी को नियंत्रित करते हैं ताकि आप पसीने से बच सकें।

पसीने से बचें और सूखे रहें: ठंड में ज्यादा कपड़े पहन लेने की वजह से या कभी-कभी पसीने होने लगते हैं, जो बेहद ही खराब हैं। क्योंकि शरीर पर किसी तरह का पानी आपको ठंडा कर देता है और ज्यादा ठंड लगती है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि पसीना ना हो।

हाइड्रेटेड रहें: भीषण सर्दी गर्मी जितनी ही खतरनाक हो सकती है। इसलिए हाइड्रेटेड रहें। ठंडा पानी पीने में दिक्कत हो तो इसे उबाल कर पी सकते हैं।

जरूरी हो तभी यात्रा करें: सर्दी के मौसम में घर पर रहने की ही कोशिश करें और बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...