1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. पेट की गैस को हल्के में नहीं ले, किडनी तक हो सकती है ख़राब, पढ़े

पेट की गैस को हल्के में नहीं ले, किडनी तक हो सकती है ख़राब, पढ़े

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में खान पान में अनियमितता आम बात हो गयी है वही खाने में फ़ास्ट फ़ूड और तली भुनी मसाले वाली चीज़े लोग खा रहे है, अधिक मसाले और भारी खाने का सेवन करने से एसिडिटी और पेट में गैस जैसी समस्या अब आम हो गयी है वही इन छोटी छोटी बीमारियों में भी अंग्रेजी दवाइयों का सेवन आपकी किडनी पर बेहद बुरा असर डालता है।

सबसे पहले तो अगर आप एसिडिटी और पेट की गैस की समस्या से परेशान है तो अधिक और जल्दी जल्दी खाना छोड़ दीजिये, आराम से चबा चबा कर खाइये वही फ़ास्ट फ़ूड और ज्यादा तली हुई चीज़ मत खाइये वही कोशिश करिये की रात में आप हल्का खाना खाये ताकि पाचन तंत्र को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़े।

एसिडिटी में जो सबसे जल्दी रात देने वाली चीज़ है वो है दही का मठ्ठा, जिसे छाछ भी कहा जाता है, आपको दही से मक्खन नहीं निकालना है बल्कि दही में पानी डालकर बस उसके हल्का सा मथना है और इसके बाद दिन में जब सूरज की किरण अपनी तीव्रता पर होती है।

आपको 1 गिलास छाछ में आपको भुनी और अजवाइन और जीरा पीस कर डालना है और इसे पी लेना है। यह आपको लगातार 7 दिन तक करना है, उसके बाद पाएंगे की कैसे आपका पेट हल्का सा हो रहा है और कब्ज एसिडिटी धीरे धीरे दूर हो रही है।

पेट की गैस और एसिडिटी से बचने का दुसरा रामबाण इलाज़ है नींबू, अगर आप रोज़ सुबह 1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें, यह आपके शरीर से अतिरिक्त वसा को निकालता है वहीं पेट को हल्का रखने में आपकी मदद करता है, इसमें मौजूद एंटी ऑक्साइड हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालते है और आपकी पाचन पक्रिया को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...