1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. आहार नियम जिनका मधुमेह रोगियों को पालन करना चाहिए

आहार नियम जिनका मधुमेह रोगियों को पालन करना चाहिए

यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आगे की स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।

By Prity Singh 
Updated Date

आहार नियम जिनका मधुमेह रोगियों को पालन करना चाहिए

यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आगे की स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। और जैसा कि कहा जाता है कि आपके भोजन में चंगा करने की शक्ति है, सही प्रकार का भोजन करने से आपको लंबे समय में अपने मधुमेह का प्रबंधन करने में भी मदद मिल सकती है।

यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं और आहार में परिवर्तन करने के लिए तैयार हैं, तो यहां कुछ सरल आहार युक्तियाँ दी गई हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं।

जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग मधुमेह से पीड़ित होते जा रहे हैं, बाजार ऐसे खाद्य विकल्पों से भरा पड़ा है जो खुद को मधुमेह के अनुकूल बताते हैं। लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इन खाद्य पदार्थों के स्वस्थ खाने से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ होते हैं। वास्तव में, उनमें उतनी कैलोरी हो सकती है जितनी किसी अन्य पैकेज्ड फूड में होती है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकती है।

पूरक आहार पर संपूर्ण खाद्य पदार्थ चुनें

इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि खनिज और विटामिन की खुराक मधुमेह को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकती है। इसलिए, जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह न दे, तब तक आपको खुद से सप्लीमेंट लेना शुरू नहीं करना चाहिए। अपने आवश्यक पोषक तत्वों को खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना सबसे अच्छा है क्योंकि पूरक आपके चयापचय को प्रभावित कर सकते हैं और मधुमेह को जटिल बना सकते हैं।

अधिक फल और सब्जियां खाएं

हम सभी जानते हैं कि फल और सब्जियां हमारे लिए अच्छी होती हैं। वास्तव में, फल एक बेहतरीन स्नैक विकल्प बनाते हैं। फलों को नाश्ते के रूप में चुनना आपको विटामिन, खनिज और फाइबर प्रदान करता है।

और अगर आप सोच रहे हैं कि फलों में चीनी होती है और इस प्रकार यदि उनसे बचना चाहिए। नहीं, आपको नहीं करना चाहिए। साबुत फल सभी के लिए अच्छे होते हैं, यहां तक ​​कि मधुमेह रोगियों के लिए भी। फलों में प्राकृतिक शर्करा होती है, जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है। फलों के रस के बजाय साबुत फल चुनें। दिन में एक बार बड़े हिस्से का सेवन करने से दिन भर में छोटे हिस्से करना बेहतर होता है।

स्वस्थ वसा है

किसी भी अन्य पोषक तत्व की तरह, वसा हमारे स्वस्थ रहने के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है। वसा हमें ऊर्जा देती है लेकिन विभिन्न प्रकार के वसा हमारे स्वास्थ्य को अलग-अलग तरह से प्रभावित करते हैं।

ऐसे खाद्य विकल्प चुनें जिनमें स्वास्थ्यवर्धक वसा हो जैसे अनसाल्टेड नट्स, बीज, एवोकाडो, तैलीय मछली, जैतून का तेल, रेपसीड तेल और सूरजमुखी का तेल। संतृप्त वसा रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकते हैं। संतृप्त वसा लाल और प्रसंस्कृत मांस, घी, मक्खन, चरबी, केक, पाई, बिस्कुट और पेस्ट्री में पाए जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...