1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. Diabetes: दिवाली में डायबिटीज मरीज रखें इन 7 बातों का ध्यान, वरना बढ़ जाएगी ब्लड शुगर

Diabetes: दिवाली में डायबिटीज मरीज रखें इन 7 बातों का ध्यान, वरना बढ़ जाएगी ब्लड शुगर

Diabetes: Keep these 7 things in mind for diabetic patients in Diwali; त्योेहारो में डायबिटीज पेशेंट्स रखें इन 7 बातों का ध्यान। पकवान और मिठाईयों से रखें परहेज। आफत खड़ी कर सकती है जरा सी लापरवाही।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली: त्योहारों के मौसम में लोग अपने सेहत का बिल्कुल ख्याल नहीं रखते, वे जमकर पकवान और मिठाईयां खाते है। वैसे भी पर्व त्योहारों में घरों में मिठाइयों का अंबार लगा रहता है और लोग बेपरवाह होकर इनके जायके का आनंद लेते हैं। ठंड के मौसम में हमारा डाइजेशन भी स्लो रहता है जिससे हमारा डाइजेस्ट सिस्टम उसे नहीं पचा पाता है।

डॉक्टर्स कहते हैं कि त्योहारों के बीच डायबिटीज मरीजों को सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है। ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में जरा सी लापरवाही बड़ी आफत खड़ी कर सकती है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को इस फेस्टिवल सीजन में 7 बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

इन 7 बातों का रखें ध्यान :-

  1. फेस्टिवल सीजन शुरू होने से पहले एक बार खून में ग्लूकोज लेवल की जांच जरूर करा लें। बॉडी स्क्रीनिंग होने से आपको संभावित जोखिमों की जानकारी होगी और सावधानी के साथ त्योहारों का आनंद ले सकेंगे।
  2. फेस्टिव सीजन में स्वीट डिश या स्वीट ड्रिंक्स दोनों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें। इस दौरान आपको फ्राइड फूड खाने से भी बचना होगा। खाने-पीने के रूटीन का भी ख्याल रखें। घर का खाना खाएं। यदि आप कहीं बाहर डिनर का प्लान कर रहे हैं तो रिफाइंड शुगर और सैचुरेटेड फैट युक्त चीजें ना खाएं।
  3. इस दौरान घर के सदस्यों को भी डायबिटीज मरीजों की सेहत का ख्याल रखना चाहिए। मरीज या घर के लोगों को डॉक्टर से ओरल एंटी डायबिटिक मेडिकेशंस और इंसुलिन से जुड़ी दिक्कतों के बारे में पूछना चाहिए ताकि मरीज की सेहत को ज्यादा नुकसान ना पहुंचे।
  4. दिवाली और भाई दूज जैसे त्योहारों पर मिठाई और मीठे पकवानों का खूब जायका लिया जाता है। लेकिन डायबिटीज के मरीज ऐसी चीजों से दूर ही रहें तो बेहतर होगा। स्वीट डिश या मिठाइयों की जगह आप गुड़, खजूर या अंजीर जैसे स्वादिष्ट विकल्प देख सकते हैं।
  5. त्योहारों पर मिठाइयों के अलावा घर में कई अन्य हेल्दी चीजें भी आती हैं। आप डॉक्टर की सलाह पर डायबिटीज में फायदेमंद फल या ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो इस रूटीन को भी टूटने ना दें।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...