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दैनिक आदतें जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं

गुर्दे की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वे आपके शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने में मदद करते हैं और पानी, लवण और खनिजों के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने के लिए एसिड को हटाने में मदद करते हैं।

By Prity Singh 
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दैनिक आदतें जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं

गुर्दे की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वे आपके शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने में मदद करते हैं और पानी, लवण और खनिजों के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने के लिए एसिड को हटाने में मदद करते हैं। इस स्वस्थ संतुलन के बिना, आपकी नसें, मांसपेशियां और शरीर के अन्य ऊतक ठीक से काम नहीं कर सकते। ऐसे में किडनी की देखभाल करना जरूरी हो जाता है।

रोजाना की कई ऐसी आदतें हैं जो हमारी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

दर्द निवारक दवाओं का अधिक सेवन

गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी), जो काउंटर पर उपलब्ध हैं, आपके दर्द को कम करने में मदद करेंगी। लेकिन ये आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर अगर किसी को पहले से ही किडनी की बीमारी है।

अक्सर नमक के शेकर का उपयोग करना

ऐसे आहार जिनमें नमक (सोडियम) अधिक होता है, रक्तचाप बढ़ा सकते हैं और इस प्रकार गुर्दे की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। नमक के बजाय, आप जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ अपने भोजन में स्वाद जोड़ सकते हैं। जब आप इसे करना शुरू करेंगे, तो समय के साथ आपको नमक से बचना आसान लगने लगेगा।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाना

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सोडियम और फास्फोरस से भरे हुए होते हैं। किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को पैकेज्ड फूड खाने से बचना चाहिए। उच्च फास्फोरस, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन गुर्दे और हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है।

खुद को हाइड्रेट न रखना

अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से आपके गुर्दे शरीर से सोडियम और विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करते हैं। पर्याप्त पानी पीने से दर्दनाक किडनी स्टोन से बचने में भी मदद मिलती है। गुर्दे की समस्या वाले लोगों को कम तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। लेकिन स्वस्थ किडनी वाले लोगों को रोजाना 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए।

पर्याप्त नींद नहीं लेना

आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए रात की अच्छी नींद बेहद जरूरी है। किडनी के कार्य को नींद-जागने के चक्र द्वारा नियंत्रित किया जाता है जो कि किडनी के कार्यभार को 24 घंटों में समन्वयित करने में मदद करता है।

बहुत अधिक चीनी खाना

बहुत अधिक चीनी के सेवन से मोटापा हो सकता है, जिससे आपके उच्च रक्तचाप और मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है, दोनों ही गुर्दे की बीमारी का कारण बन सकते हैं। इस प्रकार, आपको न केवल अतिरिक्त चीनी बल्कि छिपी हुई चीनी के सेवन से भी सावधान रहना चाहिए। बिस्कुट, मसालों, अनाज और सफेद ब्रेड से बचें क्योंकि इन सभी में शर्करा छिपी होती है। कोई भी खाद्य पदार्थ खरीदने से पहले उसकी पैकेजिंग को ध्यान से पढ़ें।

धूम्रपान

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। जो लोग धूम्रपान करते हैं उनके मूत्र में प्रोटीन होने की संभावना अधिक होती है, जो कि किडनी खराब होने का संकेत है।

ज्यादा शराब पीना

भारी शराब पीने वालों (प्रति दिन चार से अधिक पेय) में क्रोनिक किडनी रोग का खतरा दोगुना पाया जाता है।

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