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3 प्रभावी व्यायामों के साथ हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत कुछ जाता है और संतुलित आहार और विनियमित जीवन शैली के साथ, व्यायाम भी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

By Prity Singh 
Updated Date

शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ हृदय आवश्यक है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहना हृदय स्वास्थ्य में सुधार की आवश्यकताओं में से एक के रूप में शामिल किया गया है। एरोबिक व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण और स्ट्रेचिंग स्वस्थ हृदय के लिए नियमित व्यायाम की भरपाई करते हैं।

एक स्वस्थ हृदय स्वस्थ और लंबे जीवन में योगदान दे सकता है। हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत कुछ जाता है और संतुलित आहार और विनियमित जीवन शैली के साथ, व्यायाम भी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जॉन्स हॉपकिन्स के व्यायाम शरीर विज्ञानी केरी जे. स्टीवर्ट, एड.डी. कहते हैं , हृदय स्वास्थ्य के लिए एरोबिक व्यायाम और प्रतिरोध प्रशिक्षण सबसे महत्वपूर्ण हैं। हालांकि लचीलापन सीधे दिल के स्वास्थ्य में योगदान नहीं करता है, फिर भी यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एरोबिक और ताकत अभ्यासों को अधिक प्रभावी ढंग से करने के लिए एक अच्छी नींव प्रदान करता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए 3 व्यायाम

यहां कुछ अभ्यास दिए गए हैं जो आपके व्यायाम शासन का हिस्सा होना चाहिए:

जॉगिंग

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जॉगिंग और दौड़ में भाग लेना स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा सबसे आसान और सबसे अनुशंसित व्यायामों में से एक है। जॉगिंग एक प्रकार का एरोबिक व्यायाम है और इसे हर दिन कम से कम तीस मिनट करने से संचार प्रणाली को बढ़ाने, रक्तचाप कम करने और हृदय गति में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। यह सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह उच्च से निम्न तीव्रता तक हो सकता है। इसके अलावा, समूहों में या दोस्तों के साथ जॉगिंग और जॉगिंग करते समय कुछ संगीत सुनकर इसे एक मजेदार गतिविधि में बदल दिया जा सकता है।

स्क्वाट

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यह व्यायाम प्रतिरोध प्रशिक्षण की श्रेणी में आता है और वसा जलाने, मांसपेशियों को बनाने और वजन प्रबंधन में सहायता करने जैसे तरीकों के माध्यम से शरीर की संरचना को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। आप निम्न चरणों में बैठ सकते हैं:

अपने पैरों को चौड़ा करके खड़े हो जाएं।
अपनी बाहों को अपनी छाती पर लाएं और अपने घुटनों को मोड़कर धीरे-धीरे बैठें लेकिन इसे पूरी तरह से न करें। रुकें जब आपके कूल्हे और जांघ फर्श के समानांतर हों। सुनिश्चित करें कि आपका धड़ सीधा है।
प्रारंभिक स्थिति पर लौटें और दोहराएं।
जैसे ही आप नीचे आते हैं श्वास लें और अपने ऊपर खींचे जाने पर श्वास छोड़ें।

गाय का चेहरा मुद्रा

How to Do Cow Face Pose (Gomukhasana)

गोमुखासन के रूप में भी जाना जाता है , यह योग मुद्रा स्ट्रेचिंग और लचीलेपन के व्यायाम का एक रूप है जो शरीर की मांसपेशियों और कंकाल प्रणाली को बढ़ाने और धीरज के साथ स्थिरता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आप इस आसन को निम्न चरणों में कर सकते हैं:

अपने बाएं घुटने को मोड़कर योगा मैट पर बैठ जाएं।
अपने दाहिने घुटने को अपने बाएं घुटने पर टिकाएं और अपने आप को सहज महसूस करें।
अपने दाहिने हाथ को पीछे की ओर रखकर अपनी उंगलियों को इंटरलॉक करें और अपने बाएं हाथ से इसे अपने सिर के ऊपर झुकाकर भी ऐसा ही करें।
जब तक आप सहज हों तब तक उसी स्थिति में रहें।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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