1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. कोरोना से लड़ाई में असरदार है करेला : बढ़ाएगा शरीर की इम्युनिटी

कोरोना से लड़ाई में असरदार है करेला : बढ़ाएगा शरीर की इम्युनिटी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दुनिया भर में कोरोना बीमारी कहर ढा रही है वहीं कई देश इसकी वैक्सीन बनाने के दूसरे चरण में चले गए है लेकिन वैक्सीन आने में अभी भी तीन महीनें से अधिक का समय लग सकता है ऐसे में फिलहाल कोरोना से बचाव ही इसका इलाज़ है।

दुनिया भर के डॉक्टर्स इस बात पर सहमत है कि शरीर की इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना से बचाया जा सकता है। ऐसे में यह बड़ा जरुरी हो जाता है की आपके शरीर की इम्युनिटी अच्छी रहे वरना कोरोना शरीर को जकड़ सकता है।

आयुष मंत्रालय समय समय लोगों को सलाह देता रहता है और हम भी आपको समय समय पर जागरूक करते है। आज एक ऐसी ही चीज़ के बारे में हम आपको बताने वाला है और वो है करेला।

जी हां, अक्सर इसका नाम सुनते ही कई लोगों को कड़वेपन का अहसास होने लगता है लेकिन हकीकत यह है कि यह वाकई में गुणों की खान है। ऐसे कई लोग है जो रोज़ इसका रस पीते है।

दरअसल करेला में बड़े औषधीय गुण पाए जाते है। करेला एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ए भी पाए जाते हैं। विटामिन सी लेने की सलाह आयुष मंत्रालय भी देता है क्योंकि उससे इम्युनिटी तेज होती है।

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि करेला पेट से होने वाली बीमारियों से आपको दूर रखता है और सबसे अधिक बीमारी पेट साफ़ नहीं होने से होती है। इसलिए आज से ही करेले का सेवन करना शुरू कीजिए और अपने आप को कोरोना से दूर रखिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...