1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. बच्चे अधिक चिप्स खाते है तो हो जाए सावधान : किडनी को हो सकता है ख़तरा, पढ़े

बच्चे अधिक चिप्स खाते है तो हो जाए सावधान : किडनी को हो सकता है ख़तरा, पढ़े

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज के समय में हम देखते है कि आज कल के बच्चे रोज़ चिप्स की डिमांड करते है, आज से 20 साल पहले तक महिलाएं अपने घरों में ही चिप्स तैयार करती थी और उसमे कोई केमिकल भी नहीं डालती थी लेकिन आज कल यह सब बंद हो गया है।

अब बच्चे को चिप्स खानी होती है तो वो पैकिंग की चिप्स होती है और आपको पता ही नहीं की वो आपके बच्चे और आप के लिए कितनी नुकसान देने वाली साबित हो जाती है।

दरअसल ये चिप्स आपके बच्चों को मोटापे से लेकर किडनी और बीपी तक कई बीमारियां दे सकती हैं, सिर्फ इतना ही नहीं पैकेट बंद चिप्स खाने से आपको डायबिटीज की बीमारी भी हो सकती है।

एक अध्ययन में सामने आया है कि तले हुए आलू की चिप्स में फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है और यही कारण है कि आलू चिप्स मोटापे की प्रमुख वजह है। पैकेट बंद चिप्स से डाइबीटीज और हृदय से जुड़ी बीमारियां का खतरा रहता है।

वही बच्चों को सबसे ज्यादा जरूरत होती है विटामिन की और चिप्स में विटामिन नहीं के बराबर होते है तो वो फायदा करने की बजाय बच्चे को नुकसान ही करते है।

वही सोडियम की मात्रा भी ज्यादा होने के कारण कम उम्र में ही बच्चे के हार्ट को खतरा हो सकता है।

चिप्स में इतनी मात्रा में फैट होता है जो शरीर के कोलेस्ट्रोल स्तर को बिगाड़ सकता है इसलिए आपके बच्चे अगर रोज़ रोज़ चिप्स की डिमांड करते है तो या तो आप सप्ताह में एक दिन इन्हे खुद घर में तैयार कीजिये या बच्चों को इनके नुकसान के बारे में बताइये।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...