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वजन घटाने के लिए पालन करने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

कुछ सरल पुराने आयुर्वेदिक तरीके वजन कम करने और उसे बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां कुछ सरल आयुर्वेदिक युक्तियां दी गई हैं जो वास्तव में सहायक हो सकती हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

वजन घटाने के लिए पालन करने के लिए टिप्स

महामारी ने हम सभी का वजन बढ़ा दिया है, यही वजह है कि अभी वजन कम करना कई लोगों के दिमाग में है। हालांकि कई तरह के फैंसी आहार हैं जो कुछ ही समय में आपका वजन कम करने का दावा करते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर लंबे समय तक टिकाऊ नहीं होते हैं।

लेकिन कुछ सरल पुराने आयुर्वेदिक तरीके वजन कम करने और उसे बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां आठ सरल आयुर्वेदिक युक्तियां दी गई हैं जो वास्तव में सहायक हो सकती हैं।

गर्म पानी पर घूंट

आयुर्वेद ठंड की जगह गर्म पानी पीने की सलाह देता है। आयुर्वेद में गर्म पानी को अमृत माना जाता है और यह शरीर को विषाक्त पदार्थों (अमा) से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अमा एक चिपचिपा खाद्य पदार्थ है जो प्रदूषण और अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्पों के कारण शरीर में जमा हो जाता है।

पर्याप्त नींद लें

आयुर्वेद के अनुसार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सोना सबसे अच्छा माना जाता है। आधुनिक शोध से भी पता चलता है कि नींद की कमी लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।

हल्का डिनर करें

हल्का डिनर करने से आपका पाचन तंत्र प्रभावित नहीं होता है और जब आप सो रहे होते हैं तो शरीर के प्राकृतिक विषहरण को बढ़ावा देता है। आयुर्वेद के अनुसार रात के खाने का सबसे अच्छा समय शाम 7 बजे से पहले का है। इससे आपके शरीर को खाना पचाने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

दिन में तीन बार भोजन करें

आपके शरीर को नियमित पाचन प्रक्रिया से कुछ आराम की आवश्यकता होती है। इसलिए, स्वस्थ और छोटे भोजन करके इसे आराम देना महत्वपूर्ण है। बीच-बीच में बिना नाश्ता किए दिन में तीन बार भोजन करने से पाचन के लिए समय मिलता है।

अपने भोजन के बाद चलें

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है। यदि आप जिम नहीं जा सकते हैं, तो भोजन के बाद प्रतिदिन कम से कम 10-20 मिनट टहलना चुनें। यह आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपको हल्का महसूस कराता है।

मौसमी भोजन करें

प्रकृति हमें ऋतु के अनुसार भोजन देती है। गर्मियों में प्रकृति हमें ऐसे खाद्य पदार्थ देती है जो हमें ठंडा रखते हैं। सर्दियों में यह हमें मेवे, बीज और जड़ वाली सब्जियां देता है।

सभी 6 स्वाद लें

आयुर्वेद भोजन को स्वाद के अनुसार छह श्रेणियों में विभाजित करता है मीठा, खट्टा, तीखा, कसैला, कड़वा और नमकीन।

यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास शरीर में गुणों और दोषों को संतुलित करने का पूरा स्वाद हो। बहुत अधिक चीनी और नमक से वजन बढ़ सकता है।

अपने भोजन में जड़ी-बूटियों को शामिल करें

हल्दी, अदरक, अश्वगंधा, गुग्गुल, त्रिफला और दालचीनी घरों में इस्तेमाल होने वाले कुछ सामान्य मसाले और जड़ी-बूटियाँ हैं। प्रतिदिन अपने भोजन में इनका उपयोग करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

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