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गंभीर अस्थमा के लिए 9 प्राकृतिक उपचार

अस्थमा से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और खांसी और घरघराहट हो सकती है।

By Prity Singh 
Updated Date

यदि आपको गंभीर अस्थमा है और आपकी नियमित दवाएं आपको आवश्यक राहत प्रदान नहीं कर रही हैं, तो आप उत्सुक हो सकते हैं कि क्या आप अपने लक्षणों से निपटने के लिए कुछ और कर सकते हैं।

कुछ प्राकृतिक उपचार आपके लक्षणों को कम करने, आपके द्वारा ली जाने वाली दवा की मात्रा को कम करने और आम तौर पर आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सक्षम हो सकते हैं। जब आपकी सामान्य रूप से निर्धारित अस्थमा की दवाओं के साथ लिया जाता है तो ये उपचार सबसे अच्छा काम करते हैं।

यहां 9 पूरक उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप अपने अस्थमा के लिए आजमा सकते हैं।

1. आहार परिवर्तन

हालांकि गंभीर अस्थमा वाले लोगों के लिए कोई विशिष्ट आहार नहीं है, फिर भी आप कुछ कदम उठा सकते हैं जो आपके लक्षणों में मदद कर सकते हैं।

अधिक वजन होने से अक्सर गंभीर अस्थमा हो सकता है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है, जिसमें भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां शामिल हों। ये बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोत हैं, और ये आपके वायुमार्ग के आसपास की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यदि आप कुछ खाद्य पदार्थ खाने के बाद अस्थमा के लक्षणों में वृद्धि का अनुभव करते हैं, तो उन्हें खाने से बचने की कोशिश करें। यह संभव है कि आपको खाद्य एलर्जी है जो आपके लक्षणों को और खराब कर रही है। इसकी पुष्टि के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

2. लहसुन

एक अध्ययन के अनुसार, लहसुन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण भी शामिल हैं । क्योंकि अस्थमा एक सूजन संबंधी बीमारी है, लहसुन आपके लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।

फिर भी, इस बात का कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि लहसुन अस्थमा के प्रकोप को रोकने में कारगर है।

3. अदरक

अदरक एक और जड़ी बूटी है जिसमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं और गंभीर अस्थमा में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि मौखिक अदरक की खुराक अस्थमा के लक्षणों में सुधार से जुड़ी हुई थी। लेकिन इससे इस बात की पुष्टि नहीं हुई कि अदरक फेफड़ों के समग्र कार्य में सुधार लाता है।

4. शहद

गले को शांत करने और खांसी को कम करने में मदद करने के लिए शहद का उपयोग अक्सर ठंड के उपचार में किया जाता है। आप अपने लक्षणों से राहत पाने के लिए हर्बल चाय जैसे गर्म पेय के साथ शहद मिला सकते हैं।

फिर भी, वहाँ है सीमितविश्वसनीय स्रोत वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि शहद को अस्थमा के वैकल्पिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

5. ओमेगा-3 तेल

ओमेगा -3 तेल, जो मछली और अलसी में पाया जा सकता है, के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। वे गंभीर अस्थमा वाले लोगों में वायुमार्ग की सूजन को कम करने और फेफड़ों के कार्य में सुधार करने के लिए भी काम कर सकते हैं।

मौखिक स्टेरॉयड की उच्च खुराक, हालांकि, ओमेगा -3 तेलों के लाभकारी प्रभावों को अवरुद्ध कर सकती है। ओमेगा -3 का सेवन बढ़ाने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करना एक अच्छा विचार है।

6. कैफीन

कैफीन एक ब्रोन्कोडायलेटर है और श्वसन की मांसपेशियों की थकान को कम कर सकता है। कैफीन अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए प्रभावी हो सकता है। यह सेवन के बाद चार घंटे तक वायुमार्ग के कार्य में सुधार करने में सक्षम हो सकता है।

7. योग

लचीलेपन को बढ़ावा देने और आपकी संपूर्ण फिटनेस को बढ़ाने में मदद करने के लिए योग में स्ट्रेचिंग और ब्रीदिंग एक्सरसाइज शामिल हैं। कई लोगों के लिए, योग का अभ्यास करने से तनाव कम हो सकता है, जो आपके अस्थमा को ट्रिगर कर सकता है।

योग में उपयोग की जाने वाली श्वास तकनीक अस्थमा के हमलों की आवृत्ति को कम करने में भी मदद कर सकती है। हालाँकि, इसे साबित करने के लिए वर्तमान में कोई निर्णायक सबूत नहीं है।

8. सम्मोहन चिकित्सा

सम्मोहन चिकित्सा में, सम्मोहन का उपयोग किसी व्यक्ति को अधिक आराम करने और सोचने, महसूस करने और व्यवहार करने के नए तरीकों के लिए खुला बनाने के लिए किया जाता है। सम्मोहन चिकित्सा मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकती है, जो अस्थमा से पीड़ित लोगों को सीने में जकड़न जैसे लक्षणों से निपटने में मदद कर सकती है।

9. दिमागीपन

माइंडफुलनेस एक प्रकार का ध्यान है जो इस बात पर ध्यान केंद्रित करता है कि वर्तमान क्षण में मन और शरीर कैसा महसूस कर रहे हैं। इसका अभ्यास लगभग कहीं भी किया जा सकता है। आपको बस बैठने, अपनी आँखें बंद करने और अपने शरीर में विचारों, भावनाओं और संवेदनाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए एक शांत जगह चाहिए। इसके तनाव से राहत देने वाले लाभों के कारण, माइंडफुलनेस आपके नुस्खे की दवा को पूरक करने और तनाव से संबंधित अस्थमा के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती है।

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