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8 ब्लैक फूड्स और उनके स्वास्थ्य लाभ

खुद को स्वस्थ रखने के लिए काले रंग के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। कई गंभीर बीमारियों से राहत पाने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है।

By Prity Singh 
Updated Date

हम सभी जानते हैं कि हरी सब्जियां हमारे लिए कितनी अच्छी हैं, खासकर पत्तेदार सब्जियां , और इस पोस्ट का लक्ष्य आपको उन पर कटौती करने के लिए राजी करना नहीं है, बल्कि, यह आपको यह दिखाने के लिए है कि जब पोषक तत्वों से भरपूर भोजन की बात आती है तो नया हरा कितना काला होता है।

काली वस्तुएं (विशेषकर खाद्य पदार्थ) अक्सर पोषण और स्वास्थ्य से जुड़ी नहीं होती हैं। दूसरी ओर, कई डार्क फूड, आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जैसे कि एंथोसायनिन पिगमेंट, जो मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए पाए गए हैं।

स्वस्थ ब्लैक फूड्स

काला चावल

काले चावल, जो दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र के मूल निवासी हैं, में अखरोट का स्वाद होता है और ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन में उच्च होता है, जो अच्छे नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है। अपने मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर सामग्री के कारण, वे कैंसर से लड़ने वाले गुण प्रदान करते हैं। हलवा, स्टर-फ्राइज़, रिसोट्टो, ओटमील, नूडल्स और ब्रेड सभी इससे तैयार किए जा सकते हैं।

काले जैतून

इनमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट, विटामिन ई, पॉलीफेनोल्स और ओलियोकैंथल प्रचुर मात्रा में होते हैं। उनका उपयोग सलाद, पास्ता, हलचल-फ्राइज़, अचार और पेय पदार्थों में किया जा सकता है। वे धमनी बंद होने की रोकथाम, आंखों के स्वास्थ्य के रखरखाव, डीएनए क्षति की रोकथाम, उत्कृष्ट त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बालों के स्वास्थ्य के रखरखाव में भी सहायता करते हैं।

काली दाल

काली दाल का उपयोग भारतीयों द्वारा सदियों से किया जाता रहा है। इनका उपयोग ग्रेवी और मिश्रित दाल व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। वे फाइबर, लोहा, फोलेट और प्रोटीन में उच्च हैं, और वे स्वादिष्ट भी हैं।

काले अखरोट

काले अखरोट में ओमेगा -3 अल्फा-लिनोलेनिक एसिड अधिक होता है, जो आपके दिल के लिए अच्छा होता है। अखरोट में एलाजिक एसिड भी अधिक होता है, जिसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं। वे असंतृप्त वसा में भी उच्च होते हैं, जो आपकी भूख को नियंत्रित करके और आपकी पूर्णता को बढ़ाकर वजन कम करने में आपकी सहायता करते हैं। वे मेलाटोनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट में उच्च हैं, जो नींद की लंबाई और गुणवत्ता में सहायता कर सकते हैं।

काले तिल के बीज

वे फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, लोहा, कैल्शियम, जस्ता, तांबा, सेलेनियम और विटामिन ई में उच्च हैं। इनमें सेसमिन भी शामिल है, जो सूजन को कम करने में सहायता करता है और जोड़ों की परेशानी के उपचार में महत्वपूर्ण है। सलाद, लड्डू, ब्रेड, स्मूदी, सूप, हम्मस, डिप और यहां तक ​​कि ताहिनी सभी इनसे तैयार किए जा सकते हैं।

काला लहसुन

वे आम तौर पर काले नहीं होते हैं; बल्कि, एशियाई व्यंजनों में उपयोग किए जाने से पहले लौंग को हफ्तों तक किण्वित किया जाता है। उनके पास एक गहरा, कैरामेलिज्ड स्वाद है जो हलचल फ्राइज़, मांस बेक, चावल और नूडल्स व्यंजन, और सूप के साथ अच्छी तरह से चला जाता है। वे स्मृति वृद्धि के साथ-साथ सूजन की रोकथाम में सहायता कर सकते हैं। कोशिका क्षति को रोककर उनके कैंसर विरोधी प्रभाव भी होते हैं। शोध के अनुसार, एंटीऑक्सिडेंट और कैंसर विरोधी गुण उन्हें कच्चे लहसुन से बेहतर बनाते हैं।

काली खजूर

इन खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और आहार फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं। इनमें फ्लोरीन भी शामिल है, एक रासायनिक तत्व जो दांतों की सड़न की रोकथाम में सहायता करता है। सेलेनियम पूरकता कैंसर के जोखिम को कम करते हुए प्रतिरक्षा समारोह में सुधार करती है।

ब्लैकबेरी

माना जाता है कि वे सूजन को कम करके और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स या मासिक धर्म होता है, उनके लिए ब्लैकबेरी फायदेमंद होती है। ब्लैकबेरी एक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल है जिसका उपयोग स्मूदी, डेसर्ट, सलाद या पैनकेक में किया जा सकता है।

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