1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. 6 खाद्य पदार्थ जो बच्चों के मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं

6 खाद्य पदार्थ जो बच्चों के मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं

बचपन में, एक बच्चे की याददाश्त कई विकासात्मक परिवर्तनों से गुजरती है। सही भोजन आपके बच्चे की याददाश्त, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

By Prity Singh 
Updated Date

बच्चों के लिए शीर्ष 6 सुपरफूड

बचपन में, एक बच्चे की याददाश्त कई विकासात्मक परिवर्तनों से गुजरती है। सही भोजन आपके बच्चे की याददाश्त, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। मस्तिष्क, शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। इसलिए, बच्चों के लिए अत्यधिक पौष्टिक भोजन का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है जो ब्रेन-बूस्टर हैं। बच्चे अक्सर अचार खाने वाले होते हैं और इस वजह से वे कई आवश्यक पोषक तत्वों से रहित होते हैं जो उस भोजन में मौजूद होते हैं जिसे वे खाने से मना कर देते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा कम से कम दिए गए खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करता है, क्योंकि इसका सीधा प्रभाव उसके मस्तिष्क के विकास पर पड़ेगा। आहार विशेषज्ञ शीर्ष 6 खाद्य पदार्थों का सुझाव देते हैं जो आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास में मदद कर सकते हैं।

1)अंडे

अपने बच्चे की नाश्ते की प्लेट में कार्ब्स, प्रोटीन और थोड़ी मात्रा में स्वस्थ वसा भरने से उसे पूरे दिन ऊर्जावान रहने में मदद मिलेगी। अंडे प्रोटीन में उच्च होते हैं और अतिरिक्त बोनस के रूप में उनमें कोलीन होता है, जो स्मृति विकास में सहायता करता है।

2)तैलीय मछली

तैलीय मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है और यह मस्तिष्क के विकास और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड कोशिका के निर्माण खंडों के आवश्यक घटक हैं। सैल्मन, मैकेरल, ताज़ी टूना, ट्राउट, सार्डिन और हेरिंग जैसी मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड अधिक होता है और इसका सेवन सप्ताह में एक बार करना चाहिए।

3)ओट्स

दलिया और जई मस्तिष्क के लिए ऊर्जा और ईंधन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चों को संतुष्ट रखता है और उन्हें जंक फूड खाने से रोकता है। वे विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स और जिंक में भी उच्च हैं, जो बच्चों के दिमाग को सर्वोत्तम तरीके से काम करने में मदद करते हैं। किसी भी टॉपिंग का प्रयोग करें, जैसे सेब, केला, ब्लूबेरी, या यहां तक ​​कि बादाम भी।

4)रंग बिरंगी सब्जी

रंगीन सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। टमाटर, शकरकंद, कद्दू, गाजर, या पालक आपके बच्चे के आहार में शामिल करने के लिए कुछ सब्जियां हैं। सब्जियों को स्पेगेटी सॉस या सूप में शामिल करना आसान है।

5)दूध, दही और पनीर

दूध, दही और पनीर में प्रोटीन और बी विटामिन की मात्रा अधिक होती है, जो मस्तिष्क के ऊतकों, न्यूरोट्रांसमीटर और एंजाइम के विकास के लिए आवश्यक हैं, ये सभी मस्तिष्क में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन खाद्य पदार्थों में कैल्शियम भी अधिक होता है, जो मजबूत और स्वस्थ दांतों और हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक है। बच्चों की कैल्शियम की आवश्यकता उनकी उम्र के आधार पर अलग-अलग होती है, लेकिन हर दिन दो से तीन कैल्शियम युक्त स्रोतों का सेवन करना चाहिए। अगर आपके बच्चे को दूध पसंद नहीं है तो चिंता न करें; अपने आहार में डेयरी को शामिल करने के अन्य तरीके हैं: दलिया, पुडिंग या पैनकेक बनाते समय पानी के बजाय दूध का उपयोग करें।

6)बीन्स

बीन्स आपके बच्चों के लिए प्रोटीन और विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं। किडनी और पिंटो बीन्स में किसी भी अन्य बीन्स की तुलना में ओमेगा 3 अधिक होता है। एक सलाद पर मिश्रित बीन्स छिड़कें, उन्हें मैश करें और ब्रेड स्लाइस पर फैलाएं, या उन्हें कटा हुआ सलाद और पनीर के साथ मिलाकर सही सैंडविच बनाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...