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पैर में दर्द से राहत के लिए 5 व्यायाम

व्यायाम के लाभों को व्यापक रूप से पहचाना और अनुमोदित किया जाता है। उन व्यायामों के बारे में जानने के लिए पढ़ें जो आपको दर्द रहित और स्वस्थ पैर पाने में मदद कर सकते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

दर्दनाक पैर अक्सर जीवन शैली में दुख और परेशानी का एक स्रोत होते हैं। पैरों के दर्द से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका नियमित व्यायाम करना है। पैरों के व्यायाम स्थिरता और संतुलन में सुधार करके चोटों के जोखिम को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

आपके पैर पूरे दिन व्यापक तनाव से गुजरते हैं इसलिए एक सहज जीवन शैली को सक्षम करने के लिए उनकी देखभाल करना महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से अपने पैरों का व्यायाम करने से आपके पैरों और स्वास्थ्य को कई लाभ मिल सकते हैं। लगातार परिश्रम और तनाव के कारण लोगों में पैरों में दर्द होना काफी आम है। व्यायाम आपको दर्द से राहत दिलाने के अलावा आपके पैरों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, मजबूत पैर आपके संतुलन और स्थिरता को बढ़ाएंगे जिससे चोटों का खतरा कम होगा। इन अभ्यासों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें अतिरिक्त उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती है और इन्हें आसानी से घर पर या किसी भी सेटिंग में किया जा सकता है।

प्रभावी पैर व्यायाम

यहां कुछ पैर व्यायाम  हैं जिन्हें आपको चुनना चाहिए:

पैर की अंगुली कर्ल

आप इस अभ्यास को निम्न चरणों में कर सकते हैं:

अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें।
अब अपने पैर की उंगलियों को कर्ल करें और उन्हें खोल दें।
सुनिश्चित करें कि आप खिंचाव महसूस करते हैं।
इसे कम से कम 15 बार दोहराएं और फिर पैर बदल लें।
आप फर्श पर पत्थर, कपड़ा, या डंडे जैसी चीजें रखकर और घुमावदार पैर की उंगलियों से उन्हें उठाने की कोशिश करके व्यायाम को बदल सकते हैं और इसे मज़ेदार बना सकते हैं।

फीट बॉल रोल
आप इस अभ्यास को निम्न चरणों में कर सकते हैं:

फर्श पर एक छोटा सा तनाव या गोल्फ बॉल रखें।
सीधे खड़े हो जाएं और अपने शरीर को आराम दें।
गेंद पर एक पैर रखें और इसे गेंद के ऊपर अलग-अलग दिशाओं में रोल करें।
इसे कम से कम 5 मिनट तक दोहराएं और फिर दूसरे पैर से स्विच करें।

पैर टग

आप इस अभ्यास को निम्न चरणों में कर सकते हैं:

अपने पैर फैलाकर फर्श पर आराम से बैठें।
एक तौलिया या रेजिस्टेंस बैंड लें और दूसरे सिरे को पकड़ते हुए एक सिरे को पैर पर रखें।
इसे खींचे और अपने पैर को तब तक पीछे की ओर खींचे जब तक आपको खिंचाव महसूस न हो।
पैर बदलने से पहले इसे कम से कम 10 बार करें।

पैर के अंगूठे का खिंचाव

आप इस अभ्यास को निम्न चरणों में कर सकते हैं:

अपने पैरों को फैलाकर फर्श पर बैठें।
अपने पैर के अंगूठे को पकड़ें और इसे वापस खींच लें ताकि आपको खिंचाव महसूस हो।
इसे 10 सेकंड तक रोकें और दोहराएं।
कुछ दोहराव करने के बाद, पैर बदलें।

टखने का खिंचाव

आप इस अभ्यास को निम्न चरणों में कर सकते हैं:

एक आरामदायक स्थिति में बैठें और अपने पैर को आगे की ओर फैलाएं।
अपने टखने को नीचे की ओर ले जाएं ताकि आपको खिंचाव महसूस हो।
इसे 10 सेकेंड तक रुकें और फिर ऊपर की ओर फैलाएं।
चरणों को कम से कम 15 बार दोहराएं और फिर पैर बदलें।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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