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मार्शल आर्ट के लिए अपने हाथ की गति बढ़ाने के लिए 3 अभ्यास

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की मार्शल आर्ट का अभ्यास कर रहे हैं, चाहे वह कराटे, जूडो या ताइक्वांडो हो, हाथ की गति महत्वपूर्ण है।

By Prity Singh 
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कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की मार्शल आर्ट का अभ्यास कर रहे हैं, चाहे वह कराटे, जूडो या ताइक्वांडो हो, हाथ की गति महत्वपूर्ण है। मार्शल आर्ट के कौशल में महारत हासिल करने के लिए आपको कम समय में कई हमले करने में सक्षम होना चाहिए ताकि आपके प्रतिद्वंद्वी को प्रतिक्रिया करने या प्रतिक्रिया करने का मौका न मिले। पूर्णता वास्तव में समय के साथ आती है, लेकिन अभ्यास आपको बेहतर बनाता है। तो, यहाँ 3 महत्वपूर्ण प्रकार के व्यायाम हैं जो आप अपने हाथों की गति को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

प्लायोमेट्रिक पुश-अप्स

यह एक शक्तिशाली बॉडीवेट मूवमेंट है जो आपकी ताकत, गति और फिटनेस को बढ़ाने में मदद कर सकता है। शरीर के फास्ट-ट्विच मांसपेशी फाइबर को प्रशिक्षित करने के लिए प्लायोमेट्रिक अभ्यास उत्कृष्ट माना जाता है, जो ताकत, गति और शक्ति से संबंधित गतिविधियों के लिए आवश्यक है। मार्शल आर्ट के किसी भी रूप को करने के लिए आपके हाथों की गति तेज, शक्तिशाली, मजबूत होनी चाहिए।

इसे कैसे करें:

चरण 1: अपने पैरों को एक साथ पुश-अप स्थिति में शुरू करें और हाथों को फर्श पर कंधे-चौड़ाई से थोड़ा चौड़ा रखें।

चरण 2: अपनी पीठ को सीधा रखते हुए, धीरे से अपनी कोहनी और शरीर को जमीन की ओर तब तक नीचे करें जब तक कि आपकी छाती फर्श के करीब न हो जाए।

चरण 3: फिर अपने हाथों को फर्श से हटाते हुए, जितनी जल्दी हो सके अपने आप को फर्श से दूर दबाएं।

चरण 4: अपने हाथों को जमीन पर वापस लाने से पहले ताली बजाएं।

स्पीड बैग प्रशिक्षण

स्पीड बैग प्रशिक्षण जल्दी प्रतिक्रिया करने में मदद करता है, हाथ से आँख के समन्वय और समय में सुधार करता है। तेजी से पंच करना आपको न केवल तेज बल्कि अधिक सटीक बनाता है।

इसे कैसे करें:

चरण 1: स्पीड बैग के सामने जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं, अपने पैरों को अलग रखें।

चरण 2: बैग से अपने हाथ की दूरी से अधिक दूरी पर खड़े न हों।

चरण 3: अपनी बाहों और हाथों को अपने कंधे के स्तर के ठीक नीचे उठाएं।

चरण 4: अब बैग को मारना शुरू करें और अपनी गति को धीरे-धीरे बढ़ाएं।

प्रतिरोध बैंड छिद्रण

रेजिस्टेंस बैंड पंचिंग तकनीक आपकी पंचिंग पावर को बढ़ाने में मदद करती है। जब आप पंचिंग एक्सरसाइज करते हैं तो रेजिस्टेंस बैंड आपकी मांसपेशियों को सिकोड़ते हैं, जो उन्हें कठिन, मजबूत बनाता है और समय के साथ आपकी गति में सुधार करता है। जब आप बैंड के बिना पंच करते हैं तो आप गति में अंतर को स्वचालित रूप से महसूस करने में सक्षम होते हैं।

इसे कैसे करें:

चरण 1: एक प्रतिरोध बैंड को अपने छाती के स्तर पर अपने पीछे की वस्तु से बांधें।

चरण 2: प्रत्येक हाथ में बैंड के एक छोर को पकड़ें और एंकर से दूर हो जाएं।

चरण 3: अपनी मुट्ठी बंद करें और घूंसे मारना शुरू करें जैसे आप शैडोबॉक्सिंग कर रहे हैं।

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