Home उत्तराखंड काशीपुर में बुनकरों द्वारा लगाई प्रदर्शनी देखने के लिए उमड़ रही भीड़

काशीपुर में बुनकरों द्वारा लगाई प्रदर्शनी देखने के लिए उमड़ रही भीड़

6 second read
0
47

उत्तराखंड के काशीपुर में  राज्य हथकरघा उधम सिंह नगर की और से डिजाइन सेंटर काशीपुर में बुनकरों द्वारा तैयार सामानो और गर्म कपड़ो से सजी हथकरघा प्रदर्शनी को सैलानियों और लोगो के द्वारा बेहद प्रसंद किया जा रहा है।

विकास आयुक्त हथकरघा वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार द्वारा लगी। इस प्रदर्शनी में दूर-दराज से आये बुनकरों द्वारा बनायें गयें उत्पादों को देखने और खरीदने को लोग इस प्रदर्शनी में आ रहे है और बुनकरों द्वारा बनायें गये वस्त्रों को बढ़चढ़कर खरीद रहे हैं ।

इस प्रदर्शनी में बुनकरो द्वारा लगाये गये स्टालों में जम्मू-कष्मीर से लेकर उत्तराखंड उत्तर-प्रदेश के अलावा कई सूबो के वस्त्र स्टाल लगें है। नैनताल और जिम कॉर्बेट पार्क की और जाने वाले सैलानियों को बुनकरों द्वारा बनाये गये वस्त्र खरीदारों का कहना है कि बाजारों में मशीनों द्वारा बनाये गये कपडे तो हर वक्त लोगों को देखने और खरीदने को मिल जाते है। मगर इस तरह के डिजाइन जो बुनकरो के हाथों से बने है इनको खरीदने का मौका कभी-कभी मिलता है।

वहीं दूसरी ओर इस बार प्रदर्शनी में सुरक्षा इंतजाम ना होने के कारण और अवधि से अधिक प्रदर्शनी चलने पर अधिकारियों पर सवालिया निशान भी खड़े हो रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है प्रदर्शनी अधिकारियों की मनमर्जियां के अनुसार चलाई जा रही है,प्रदर्शनी के लगने वाला समय अंतराल खत्म होने के बाद भी प्रदर्शनी जोरों पर है।

जहां दूर-दराज से आए विक्रेताओं, दुकानों की सुरक्षा को लेकर न कोई इंतजाम किए गए और न ही प्रदर्शनी में आ रहे सैलानियों की सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम हैं और प्रदर्शनी में किसी हादसे से निपटने को कोई पुख्ता तैयारी भी नहीं है इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी कुमकुम से बात की गई। तो उनके द्वारा गैर जिम्मेदार बयान देते हुए बताया गया कि  प्रदर्शनी में अगर कोई हादसा  होता है तो दुकानदार स्वयं जिम्मेदार होंगे।

(रफ़ी खान की रिपोर्ट)

Share Now
Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.