1. हिन्दी समाचार
  2. वायरल
  3. शराब पीने के बाद धड़ल्ले से English क्यों बोलते है लोग? कारण जानकर आपका भी बढ़ जाएगा कांन्फिडेंस

शराब पीने के बाद धड़ल्ले से English क्यों बोलते है लोग? कारण जानकर आपका भी बढ़ जाएगा कांन्फिडेंस

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: ‘शराब’ ये वो पेय पदार्थ है जो स्वास्थ के लिए जहर माना जाता है। इसका अधिक सेवन करने से हमारे शरीर में कई तरह की बिमारियां पनपने लग जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि एक रिसर्च में शराब पीने से बहुत ही चौंका देने वाला कारण सामने आया है।

दरअसल, इस रिसर्च में पता चला कि शराब पीने के बाद लोग किसी दूसरी भाषा में बेझिझक कंम्यूनिकेट कर लेते है। जैसे अगर किसी को अंग्रेजी बोलनी नहीं आती है या वो अंग्रेजी बोलने में झिझकता होगा, तो शराब के नशे में धड़ल्ले से वो बंदा इंग्लिश में बेझिझक बात करने लगेगा।

वैसे आपने अक्सर देखा होगा कि शराब पीने के बाद लोग दूसरी भाषा में बोलने लगते हैं। अब इसे लेकर रिसर्च भी हुई, जिसमें इसके पीछे को-इंसीडेंस नहीं, बल्कि जेन्युइन रिजन बताया। साइंस की एक मैगज़ीन जिसका नाम है ‘जर्नल ऑफ़ साइकोफ़ार्माकोलॉजी’। उसमें छपे एक अध्ययन के मुताबिक अगर थोड़ी सी शराब पी ली जाए, तो दूसरी भाषा  बोलने में काफी मदद मिलती है।

ऐसा क्यों होता है?

दरअसल, शराब पीने से हमारी याद्दाश्त और कॉन्सेंट्रेशन पावर पर अफेक्ट पड़ता है। इससे इंसान अपनी पर्सनैलिटी से बिलकुल अलग बिहेव करने लगता है। हालांकि, शराब पीते ही उसका कॉन्फिडेंस बूस्ट हो जाता है। उसका आत्मविश्वास बढ़ जाता है। उसकी हिचकिचाहट दूर हो जाती है। इस वजह से शराब के नशे में वो भाषा भी बेधड़क बोलने लगता है जिसे होश में बोलने से वो हिचकिचाता है।

तो अब से अगर आपने किसी को शराब पीने के बाद दूसरी भाषा में बात करते हुए देखा, तो उसका मजाक बनाने की जगह इसका वैज्ञानिक कारण याद कर लें। इसमें शख्स की गलती नहीं, बल्कि साइकोलॉजी रिज़न है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...