1. हिन्दी समाचार
  2. वायरल
  3. 12 साल की लड़की ने खड़ा किया खुद का बिजनेस, लोगों को दे रही है रोजगार, कमाई जानकर उड़ जाएंगे आपके होश!

12 साल की लड़की ने खड़ा किया खुद का बिजनेस, लोगों को दे रही है रोजगार, कमाई जानकर उड़ जाएंगे आपके होश!

12 year old girl started her own business, giving employment to people; 12 साल की लड़की ने खड़ा किया खुद का बिजनेस। भाईयों को भी दिया रोजगार। YouTube पर वीडियो देखकर सीखा शॉप बनाना।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : दुनिया में जारी कोरोना महामारी ने एक तरफ जहां कई लोगों को बेरोजगार किया था, वहीं इसने कई लोगों को आत्मनिर्भर भी बनाया। जिससे कई लोगों ने अपना खुद का बिजनेस खड़ा किया, वहीं कई लोग आज भी हैं, जो पैसों के अभाव में बेरोजगार है। लेकिन महज एक 12 साल की लड़की दूसरे लोगों को रोजगार दे रही है। क्योंकि उसने खुद का एक बिजनेस खड़ा किया है। जिसमें उसने अपने दो भाईयों को भी काम पर लगाया है।

आपको बता दें कि उस लड़की का नाम एलेक्सिस कैपा (Alexis Cappa) है। जो अमेरिका की रहने वाली है। ‘द सन’ के मुताबिक, इस लड़की का नाम एलेक्सिस कैपा (Alexis Cappa) है, जिसने इसी साल (2021) की शुरुआत में साबुन (Handmade Soap Business) बनाने का अपना बिजनेस स्टार्ट किया था। इसके लिए एलेक्सिस ने अपनी मां केटी से करीब 25000 रुपये उधार लिए थे।

हालांकि, कैपा ये पैसे पहले ही महीने में मां को लौटाने में कामयाब रही क्योंकि उसके बनाए हुए साबुन लोगों को काफी पसंद भी आए और उनकी बिक्री से उसने ठीक-ठाक पैसे कमाए। एलेक्सिस कैपा अब अपने बिजनेस से हर महीने 76 हज़ार रुपये से भी ज्यादा कमा लेती है।

बिजनेस बढ़ा तो भाइयों को भी काम पर रखा!

खबरों के मुताबिक, एलेक्सिस अब साबुन के साथ मोमबत्तियां और शुगर स्क्रब भी बनाने लगी है। ऐसे में जब काम बढ़ा तो उसने खुद से बड़े दो भाइयों को भी कर्मचारी के तौर पर अपने साथ रख लिया। 12 साल की एलेक्सिस के एक भाई की उम्र 14 साल है और दूसरे की 16 साल है। ऑफिस के तौर पर घर के गैरेज को वर्कशॉप बनाया गया है। वह अपने उत्पादों को इंस्टाग्राम @love.yourselfsoap अकाउंट पर शेयर करती है।

बेटी की कामयाबी पर मां खुश

अपनी बेटी की कामयाबी पर एलेक्सिस की 38 वर्षीय मां केटी जो खुद बिजनेस वुमन हैं, कहती हैं कि ‘अगर उसे 12 साल की उम्र में इतनी सफलता मिल रही है, तो सोचें कि वह 20 की उम्र में कहां होगी।’ केटी ने बताया कि उनकी बेटी के अंदर बिजनेस करने वाले गुण और बॉस वाले एटीट्यूड शुरू से थे। वह अपनी कमाई का एक हिस्सा चैरिटी में दान करती है।

YouTube पर वीडियो देखकर सीखा

बताया गया कि एलेक्सिस और उसके भाई को त्वचा संबंधी दिक्कत (एक्जिमा) है। ऐसे में जब उन्हें किसी ने Home Made Soap यूज करने की सलाह दी, तो उन्होंने साबुन बनाने का बिजनेस ही स्टार्ट कर दिया। एलेक्सिस ने YouTube पर वीडियो देखकर और कुछ लोगों से जानकारी जुटाकर साबुन बनाना सीखा था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...