1. हिन्दी समाचार
  2. वीडियो
  3. 1 मार्च को कई महान शख्सियत ने जन्म लिया, पढ़ें और जानिए विस्तार से

1 मार्च को कई महान शख्सियत ने जन्म लिया, पढ़ें और जानिए विस्तार से

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

 1-अमेरिका में 1872 में दुनिया का पहला राष्ट्रीय पार्क की स्थापित येलोस्टोन का उद्यान किया गया था। ये पार्क को यूनेस्को ने विश्व घरोहर का दर्जा दिया था। ये पार्क लगभग 2.2 मीलिन में फैला हुआ है।

2-इतिहास में साल का हर दिन किसी अच्छी या बुरी घटना के साथ दर्ज है। एक मार्च साल के तीसरे महीने का पहला दिन है और यह दुनिया में पहले हाइड्रोजन बम के परीक्षण के दिन के तौर पर दर्ज है। एक मार्च 1954 को अमेरिका ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया और यह मानव इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा विस्फोट था।

3-मैरी कॉम का जन्म 1 मार्च 1983 को कन्गथेइमणिपुरी में हुआ था. उनकी उम्र 38 साल है. मैरी एक किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता एक गरीब किसान थे और उनके चार बच्चे हैं. जिनमें से मैरी कॉम सबसे बड़ी हैं.

4-बॉलीवुड में मनजीके नाम से मशहूर मनमोहन देसाई का आज जन्मदिन है।  देसाई का जन्म 26 फरवरी 1937 को मुंबई में हुआ था।  साल 1960 में जब मनमोहन 24 साल के थे तो उन्हें अपने भाई सुभाष देसाई द्वारा बनाई जा रही फिल्म ‘छलिया’ को डायरेक्ट करने का मौका मिला था।

5-नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च 1951 को पटना जिला के बख्तियारपुर में हुआ था। बचपन में परिवार के लोग घर में नीतिश को प्यार से मुन्ना कहकर बुलाते थे. नीतीश ने स्कूली पढ़ाई बख्तियारपुर से पूरी की थी। जिसके बाद उन्होनें साइंस कॉलेज से पढ़ाई की और इसके बाद पटना इंजीनियरिंग कॉलेज से डिग्री ली।