1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. इन 3 पुरस्कारो से सम्मानित हुआ उत्तराखंड, पर्यटन मंत्री सतपाल ने कहा वेलनेस टूरिज्म ने तौर पर उभरा…

इन 3 पुरस्कारो से सम्मानित हुआ उत्तराखंड, पर्यटन मंत्री सतपाल ने कहा वेलनेस टूरिज्म ने तौर पर उभरा…

उत्तराखंड को तीन पुरस्कारों से नवाजा गया। जिसमे केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी उत्तराखंड ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान को सर्वश्रेष्ठ वन्यजीव गंतव्य, ऋषिकेश को सर्वश्रेष्ठ साहसिक खेल गंतव्य और केदरानाथ को सर्वश्रेष्ठ आध्यात्मिक गंतव्य का पुरस्कार देकर उत्तराखंड को सम्मानित किया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: अनुष्का सिंह

देहरादून: उत्तराखंड, उत्तर भारत में बसा एक बहुत ही खूबसूरत और शांत पर्यटन स्थल है। यह जगह देश की उन चुनिंदा जगहों में से है जो अपनी सुन्दरता के चलते दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। उत्तराखंड को ‘देवताओं की भूमि’ के नाम से भी जाना जाता है। और यह अपने शांत वातावरण, हरियाली और खूबसूरती के चलते पृथ्वी का स्वर्ग माना जाता है। और अपनी इन्हीं विशेषताओं के कारण आज उत्तराखंड ने पर्यटन के क्षेत्र की तीन श्रेणियों में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार जीत लिये हैं।

शुक्रवार को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे पर्यटन सर्वेक्षण व पुरस्कार का वितरण किया गया। जिसमें पर्यटन सर्वेक्षण और पुरस्कार कार्यक्रम में देश के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों को नौ श्रेणियों में अलग-अलग पुरस्कार दिए गए। इनमें से उत्तराखंड को तीन पुरस्कार से नवाजा गया। जिसमे केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी उत्तराखंड ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान को सर्वश्रेष्ठ वन्यजीव गंतव्य, ऋषिकेश को सर्वश्रेष्ठ साहसिक खेल गंतव्य और केदरानाथ को सर्वश्रेष्ठ आध्यात्मिक गंतव्य का पुरस्कार देकर उत्तराखंड को सम्मानित किए।

पुरस्कार ग्रहण करने के बाद महाराज ने कहा कि कोविड-19 के बाद उत्तराखंड पर्यटन, ‘वेलनेस टूरिज्म’ और आयुष के क्षेत्र में एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि, ‘‘तीन श्रेणियों में पुरस्कार मिलने से उत्तराखंड का मान बढ़ा है और इससे हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं।’’

साथ ही उन्होने कहा कि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क वन्यजीव प्रेमियों के साथ-साथ प्रकृति प्रेमियों के लिए भी एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। जहां सैलानी रोमांच के साथ-साथ एक अलग ही जोश और उत्साह का अनुभव करते हैं। पर्यटन क्षेत्र में तीन श्रेणियों में पुरस्कार मिलना उत्तराखंड के लिए बड़ी उपलब्धि है।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देशों के अनुसार केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। जिससे केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं को भविष्य में सुविधा मिलेगी। सरकार ने विंटर टूरिज्म को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। जिससे चारधाम यात्रा के बंद होने के बाद उनके वैकल्पिक तीर्थ स्थलों को शीतकालीन चारधाम के रूप में विकसित करना पड़ रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...