1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उतराखंड सरकार का कैंसर रोगियों के लिए एक बड़ा तोहफा, अब नहीं होगी इलाज में कोई परेशानी; जानिए कैसे

उतराखंड सरकार का कैंसर रोगियों के लिए एक बड़ा तोहफा, अब नहीं होगी इलाज में कोई परेशानी; जानिए कैसे

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी आज कल बहुत आम हो गई है, लेकिन इसका उपचार करना उतना ही महंगा है। आम लोगों के लिए उपचार करना संभव नही हो पाता। लेकिन अब उतराखंड सरकार एक ऐसा तोहफा लाई है, जिससे आप अपने कैंसर का इलाज बिना किसी परेशानी के करवा सकते है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट:पायल जोशी
देहरादून : कैंसर जैसी गंभीर बीमारी आज कल बहुत आम हो गई है, लेकिन इसका उपचार करना उतना ही महंगा है। आम लोगों के लिए उपचार करना संभव नही हो पाता। लेकिन अब उतराखंड सरकार एक ऐसा तोहफा लाई है, जिससे आप अपने कैंसर का इलाज बिना किसी परेशानी के करवा सकते है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को निशुल्क इलाज का ‘आयुष्मान’ मिला है। बता दें कि अटल आयुष्मान योजना में अब तक 27112 कैंसर मरीजों को मुफ्त उपचार की सुविधा मिली है, जिस पर सरकार ने 50 करोड़ की राशि व्यय की है।
अटल आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश में अब तक 44 लाख लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बने हैं। जिसमें 3.38 लाख को पांच लाख लोगों तक को मुफ्त इलाज की सुविधा मिली है। इसमें 27112 कैंसर ग्रसित मरीजों को इलाज कराया गया। इसके अलावा 1.33 लाख मरीजों की डायलिसिस की गई।

आपको बता दें कि आयुष्मान योजना कैंसर रोगियों के लिए वरदान साबित हुआ है। क्योंकि कैंसर के इलाज का महंगा होने के कारण आम मरीज़ो के लिए उपचार करना संभव नहीं हो पाता था। लेकिन अब इस योजना से कैंसर का इलाज करना भी संभव हो गया है। लोगों का कहना है कि हम इस योजना के तहत ही अपने कैंसर का इलाज करवा पाएं है, अगर ये योजना नही होती तो इसका इलाज संभव ना हो पाता।
राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष डीके कोटिया का कहना है कि आयुष्मान योजना में 3.38 लाख से अधिक मरीजों का पंजीकृत अस्पतालों में इलाज कराया गया। जिस पर 497 करोड़ की खर्च की गई। इसमें कैंसर, डायलिसिस का उपचार लेने वाले मरीजों की संख्या अधिक है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...