1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तरकाशी में बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे Tourist

उत्तरकाशी में बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे Tourist

बर्फ की चादर ओढ़े दयारा बुग्याल स्कीइंग व साहसिक पर्यटन के पर्यटकों का इंतजार कर रहा है। 30 वर्ग किलोमीटर में फैले दयारा बुग्याल में इन दिनों पांच से छह फीट की बर्फ की चादर है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्तराखंड: बर्फ की चादर ओढ़े दयारा बुग्याल स्कीइंग व साहसिक पर्यटन के पर्यटकों का इंतजार कर रहा है। 30 वर्ग किलोमीटर में फैले दयारा बुग्याल में इन दिनों पांच से छह फीट की बर्फ की चादर है। स्कीइंग के विशेषज्ञ सत्तर सिंह पंवार बताते हैं कि दयारा बुग्याल स्कीइंग के लिए गुलमर्ग से अच्छी स्थितियां हैं।

समुद्रतल से 3000 मीटर की ऊंचाई पर 30 वर्ग किमी क्षेत्र में फैले दयारा बुग्याल में शीतकालीन खेलों के लिए आदर्श स्थितियां हैं। दयारा बुग्याल में दिसंबर से लेकर मार्च माह के पहले पखवाड़े तक बर्फबारी जारी रहती है। इससे यहां बर्फ की मोटी चादर बिछ जाती है, जो अप्रैल के बाद ही पिघलती है। ऐसे में यहां दिसंबर से लेकर अप्रैल तक शीतकालीन खेलों के आयोजन की भरपूर संभावनाएं हैं।

इन दिनों भी दयारा बुग्याल में तीन से लेकर चार फीट तक बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई है। स्थिति यह है बार्सू व रैथल गांव से दयारा जाने वाले पूरे रास्ते में बर्फ ही बर्फ है। जो पर्यटकों की हर मुरीद को पूरी कर रही है। लेकिन, पर्यटक जिस संख्या में दयारा बुग्याल पहुंचने चाहिए उस संख्या में नहीं पहुंच पा रहे हैं।

इन दोनों गांवों तक सड़क सुविधा है। बार्सू गांव से दयारा बुग्याल जाने के लिए सात किलोमीटर की पैदल चढ़ाई है। जबकि रैथल से आठ किलोमीटर दूरी पर हैं। दयारा बुग्याल से गिडारा बुग्याल, बंदरपूंछ, काला नाग पर्वत, द्रोपदी का डांडा प्रथम व द्वितीय, श्रीकांठ पर्वत सहित कई प्रमुख चोटी नजर आती है। इस के साथ ही गंगा घाटी का दृश्य दिखता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...