1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उतराखंड में ड़ेगू ने बरपाया कहर 370 मरीज़ों का आकडां और एक की मौत..

उतराखंड में ड़ेगू ने बरपाया कहर 370 मरीज़ों का आकडां और एक की मौत..

उतराखंड में पिछले कुछ दिनो से बाढ़ ने आहाकार मचाया हुआ था, जिस वजह से कईं लोगो का भारी नुकसान भी हुआ और कई लोगों की मौत भी हुई, जिसके चलते बाढ की वजह से बहुत ज्यादा गंदगी और कीचड़ हो गया है, जिस वजह से मच्छरों का प्रकोप बढ़ने लगा है और डेगूं का कहर सबसे ज्यादा देहारादून में दिख रहा है। बता दें कि देहरादून जिले में डेंगू के छह और मरीज मिले हैं। इस तरह से डेंगू पीड़ितों की संख्या 101 पहुंच गई है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट:पायल जोशी

देहारादून: उतराखंड में पिछले कुछ दिनो से बाढ़ ने आहाकार मचाया हुआ था, जिस वजह से कईं लोगो का भारी नुकसान भी हुआ और कई लोगों की मौत भी हुई, जिसके चलते बाढ की वजह से बहुत ज्यादा गंदगी और कीचड़ हो गया है, जिस वजह से मच्छरों का प्रकोप बढ़ने लगा है जिसके कारण डेगूं का कहर सबसे ज्यादा देहारादून में दिख रहा है। बता दें कि देहरादून जिले में डेंगू के छह और मरीज मिले हैं। इस तरह से डेंगू पीड़ितों की संख्या 101 पहुंच गई है।

आपको बता दें कि उतराखंड में 27 अक्तूबर को डेंगू के कुल 370 मरीज सामने आए हैं और हरिद्वार में रहनें वाले एक मरीज़ की मौत भी हो चुकी है। देहारादून जिलें में बुधवार को ड़ेगू के मरीज़ मिले उनमें से तीन महिलाएं और तीन पुरुष हैं। बता दें कि तीनों महिलाएं इंदर बाबा मार्ग, शिमला बाईपास और माजरा की रहने वाली हैं, और इस वक्त तीनो महिलाएं अपने घर पर है, और जो तीन पुरुष है वो नकरौंदा, जौलीग्रांट एयरपोर्ट और हर्रावाला के रहने वाले हैं, और वो इस वक्त कैलाश अस्पताल में भर्ती हैं, और बाकी दो अपने घर पर हैं।

हरिद्वार जिले के लंढौरा के जैनपुर झंझेड़ी गांव में लंबे समय से सफाई नहीं हुई है, जिस वजह से जगह-जगह पर गंदगी के ढेर लगे हैं और नालियां कीचड़ से भरी हैं। गंदगी के चलते मच्छरों का प्रकोप बढ़ने से डेंगू और वायरल बहुत तेज़ी से फैल रहा है और ग्रामीणों ने कई बार अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से सफाई की मांग की, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया और अब गांव के ही सौरभ कन्नौजिया और पूर्व प्रधान कौशर अली ने खुद के खर्च से कीटनाशक दवाई का छिड़काव कराया और साथ ही सफाई अभियान चलाया।

बता दें कि ड़ेगू का कहर इतनी तेज़ी से फैल रहा है जिस वजह से भगवानपुर के अलावलपुर गांव में दो लोगों की संदिग्ध बुखार से मौत हो गई है, और दोनों की मौत एक ही दिन में अलग-अलग अस्पतालों हुई है। वहीं और बुधवार को रुड़की में पांच लोगों सहित 22 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है, जिस चलते अब जिले में डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या 270 पहुंच गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...