1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. नया साल मनाने के लिए जाएं इन हिल स्‍टेशनों पर घूमने का न छोड़ें मौका…

नया साल मनाने के लिए जाएं इन हिल स्‍टेशनों पर घूमने का न छोड़ें मौका…

Christmas के बाद अब 31st की तैयारीयां लोगों ने शुरू कर दी है, और लोग उसे मनाने के लिए उत्तराखंड की वादियों मे new year का आनंद लेने जा रहे है। कुमाऊं में नैनीताल से लेकर सीमांत जिले पिथौरागढ़ तक पर्यटकों की अच्‍छी खासी तादाद नजर आ रही है। हिल स्‍टेशनों के ज्‍यादातार, होटल, रिसार्ट, होम स्‍टे और गेस्‍ट हाउस फुल हो चुके हैं। 

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट:पायल जोशी

 उत्तराखंड: Christmas के बाद अब 31st की तैयारीयां लोगों ने शुरू कर दी है, और लोग उसे मनाने के लिए उत्तराखंड की वादियों मे new year का आनंद लेने जा रहे है। कुमाऊं में नैनीताल से लेकर सीमांत जिले पिथौरागढ़ तक पर्यटकों की अच्‍छी खासी तादाद नजर आ रही है। हिल स्‍टेशनों के ज्‍यादातार, होटल, रिसार्ट, होम स्‍टे और गेस्‍ट हाउस फुल हो चुके हैं।

आपको बता दें सीमांत जिले में पिथौरागढ़ में वह कौन से हिल स्‍टेशन हैं, जहां पहुंचने से आपका रोमांच दोगुना हो जाएगा।

मुनस्यारी

थर्टी फर्स्‍ट मनाने के लिए हिमनगरी मुनस्‍यारी सबसे खूबसूरत पर्यटन स्‍थलों में से एक है। यहां पर देशी, विदेशी पर्यटक थर्टी फस्र्ट मनाने पहुंचते हैं। जहां कैंपफायर सैलानियों का मजा दोगुना कर देते हैं। मुनस्यारी इसके लिए जगजाहिर स्थल है। यहां पर होटलों, पर्यटक आवास गृहों, होमस्टे की भरमार है। जहां पर पर्यटकों के रहने, खाने का पूरा इंतजाम होता है।

खलिया टॉप

मुनस्यारी के शीर्ष पर साढ़े दस हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित खलिया टॉप भी थर्टी फर्स्‍ट मनाने के लिए पर्यटकों का पसंदीदा स्थल है। सड़क से दूरी और बर्फ के चलते हुए यहां तक सीमित पर्यटक पहुंचते हैं। यहां पहुंचने के लिए छह किमी की खड़ी चढ़ाई चढऩी होती है। यहां पर बर्फ के बीच थर्टी फर्स्‍ट मनाना एक अलग आनंद है। स्‍कीइंग यहां का रोमांच दोगुना कर देती है।

पातलथौड़

मुनस्यारी से चार किमी ऊपर मुख्य सड़क से जुड़ा पातलथौड़ और बलाती भी पर्यटकों की पंसदीदा स्थल है। हर साल यहां भारी संख्या में पर्यटक थर्टी फस्र्ट मनाने पहुंचते हैं। इस बार जंगलों में टेंट लगाकर थर्टी फर्स्‍ट मनाना संभव नहीं है। पातलथौड़ तक पहुंचना आसान है। जिसके चलते मुनस्यारी पहुंचे पर्यटक थर्टी फर्स्‍ट मनाने यहां पहुंचते हैं।

पातालभुवनेश्वर

पातालभुवनेश्वर पर्यटन के क्षेत्र में जाना पहचाना है। थर्टी फर्स्‍ट मनाने के लिए भारी संख्या में बाहर से लोग पहुंचते हैं। वर्तमान में यहां पर केएमवीएन के पर्यटक आवास गृह के अलावा होटल और लॉज बनने से संख्या बढ़ती जा रही है। बाहर से भी पर्यटक पहुंचने लगे हैं। यहां के सभी रिजॉर्ट और आवास गृह बुक हैं।

महाराजा के पार्क

पिथौरागढ़ के सैन्य क्षेत्र में स्थित महाराजा के पार्क में पिथौरागढ़ नगर के लोग थर्टी फर्स्‍ट मनाने के लिए पहुंचते हैं। पार्क स्थानीय आधार पर लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना है, अलबत्त्ता अभी बाहरी लोगों की नजर से दूर है। भविष्य में इस स्थल के विकसित होने के आसार हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...