1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. दीपावली से पहले मिठाईयों पर खाद्य सुरक्षा विभाग की निगरानी, जारी किया ये निर्देश

दीपावली से पहले मिठाईयों पर खाद्य सुरक्षा विभाग की निगरानी, जारी किया ये निर्देश

दीपावली आने में महज कुछ दिन शेष है उससे पहले ही खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट हो गई है। और उन्होंने मिलावट खोरों पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। इसे लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिठाइयों की दुकानों के साथ ही अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों पर भी फूड लाइसेंस डिस्प्ले करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट:पायल जोशी
नई दिल्ली : दीपावली आने में महज कुछ दिन शेष है उससे पहले ही खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट हो गई है। और उन्होंने मिलावट खोरों पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। इसे लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिठाइयों की दुकानों के साथ ही अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों पर भी फूड लाइसेंस डिस्प्ले करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।
बता दें कि अगर किसी खाद्य पदार्थों में किसी प्रकार की गड़बड़ी लगे तो खाद्य सुरक्षा विभाग ने शिकायत के लिए एक टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध करा दिया है। हरिद्वार जनपद में लगातार खाद्य पदार्थों में मिलावट खोरी के मामले सामने आ रहे हैं, जिसके चलते खाद्य सुरक्षा विभाग सतर्क हो गया है। बता दें कि खाद्य पदार्थों में मिलावट खोरी को रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग शुक्रवार को विशेष जांच अभियान शुरू करने जा रही है।
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरएस पाल ने बताया कि विशेष अभियान आज से शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही मिठाइयों की दुकान के साथ ही अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों पर भी फूड लाइसेंस डिस्प्ले करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं, और टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिस पर खाद्य पदार्थों के संबंध में कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इसे लेकर कारोबारियों और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा हैं।
आपको बता दें कि आज कल त्योहारों के सीज़न में मोटा मुनाफा कमाने के लालच में कुछ मिलावट खोर लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को सावधान हो कर खाद्य पदार्थों की खरीदारी करनी चाहिए। बता दें कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरएस पाल ने बताया कि दूध से बनी ताजी मिठाई ही लेनी चाहिए और पहले दुकानदार से पता कर लेना चाहिए कि मिठाई बासी तो नहीं है। यदि कोई दुकानदार इसकी जानकारी देने से इनकार करता है तो उसकी शिकायत खाद्य सुरक्षा विभाग में की जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...