1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड की पांच हस्तियों को मिला पद्म पुरस्कार, राष्ट्रपति कोविंद करेंगे सम्मानित

उत्तराखंड की पांच हस्तियों को मिला पद्म पुरस्कार, राष्ट्रपति कोविंद करेंगे सम्मानित

2020 मे कोरोना के चलते जहाँ कई सारे कामो पर रोक लग गया तो वहीं कई कार्य लंबे समय के लिये टल गये और ऐसे मे एक कार्य जो पूरे एक साल तक के लिये रुका रहा वो है पद्म पुरस्कारों का वितरण और इसी सब के चलते वर्ष 2021 में ही दोनों साल के पद्म विजेताओं को एक साथ सम्मानित किया गया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: अनुष्का सिंह

नई दिल्ली: 2020 मे कोरोना के चलते जहाँ कई सारे कामो पर रोक लग गया तो वहीं कई कार्य लंबे समय के लिये टल गये और ऐसे मे एक कार्य जो पूरे एक साल तक के लिये रुका रहा वो है पद्म पुरस्कारों का वितरण और इसी सब के चलते वर्ष 2021 में ही दोनों साल के पद्म विजेताओं को एक साथ सम्मानित किया गया।

आपको बता दे कि पद्म विजेताओं की इस सूची मे उत्तराखंड की पांच प्रमुख हस्तियों का नाम है। आज सोमवार को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन पुरस्कारों से 2020 और 2021 के पद्म विजेताओं को सम्मानित किया। जिसमे उत्तराखंड के प्रमुख पर्यावरणविद डॉ.अनिल प्रकाश जोशी को पद्मभूषण, जबकि पर्यावरणविद कल्याण सिंह और डॉ.योगी एरन को पद्श्री सम्मान देकर सम्मानित किया गया। अब अगले दिन मंगलवार को चिकित्सा क्षेत्र में डॉ.भूपेंद्र कुमार सिंह और किसान प्रेम चंद शर्मा को पद्श्री सम्मान देकर सम्मानित किया जाऐगा।

आपको बता दे कि इस आयोजित भव्य समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम करने वाले 141 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। इसमें-ओलंपियन बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधू को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। जबकि प्रख्यात शास्त्रीय गायक पंडित छन्नूलाल मिश्रा को 2020 के लिए पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा-पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और सुषमा स्वराज को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। अरुण जेटली की पत्नी संगीता जेटली और सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने यह पुरस्कार रिसीव किया। बाकी बचे पुरस्कार मंगलवार यानी 9 नवंबर को 2021 के लिए 119 लोगों को पद्म पुरस्कार दिए जाएंगे।

आपको बता दे कि पद्म पुरस्कार भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक हैं। ये पुरस्कार, विभिन्न क्षेत्रों जैसे कला, समाज सेवा, लोक-कार्य, विज्ञान और इंजीनियरी, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल-कूद, सिविल सेवा इत्यादि के संबंध में प्रदान किए जाते हैं। पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं। पद्म विभूषण-असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण-उत्कृष्ट कोटि की विशिष्ट सेवा और पद्म श्री-किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के फलस्वरूप प्रदान किया जाता है।

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...