1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. International Yoga Day: शिक्षा स्वास्थ्य मंत्री ने छात्रों और युवाओं को दिया स्पेशल गिफ्ट, कही ये बात, पढ़ें

International Yoga Day: शिक्षा स्वास्थ्य मंत्री ने छात्रों और युवाओं को दिया स्पेशल गिफ्ट, कही ये बात, पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर में प्रदेश सरकार छात्रों और युवाओं को एक विशेष गिफ्ट देने जा रही है। प्रदेश के शिक्षा स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के सभी 119 सरकारी कालेजों में योग पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसके लिए एक-एक योग शिक्षक भी कालेज में नियुक्त होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

योग से मनुष्य स्वस्थ अच्छा रहता है। साथ ही फिट रहकर वो लंबे जीवन को प्राप्त करता है। योग का मानव जीवन में महत्व देखते हुए साल 2015 से पूरे विश्व में 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योग करने से बिमारियां भी दूर रहती है। व्यक्ति को हर दिन 30 मिनट तक योग करना चाहिए। वही, इस साल 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस दिन दुनियाभर के लोग इकट्ठा होकर जगह-जगह योग दिवस मनाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन लोगों में योग के प्रति जागरूकता फैलाने का मकसद है। शरीर को निरोगी रखने के लिए योग करना जरूरी है।

उत्तराखंड में योग दिवस

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर में प्रदेश सरकार छात्रों और युवाओं को एक विशेष गिफ्ट देने जा रही है। प्रदेश के शिक्षा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के सभी 119 सरकारी कालेजों में योग पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसके लिए एक-एक योग शिक्षक भी कालेज में नियुक्त होगा।

उन्होंने कहा कि इसके दूसरे चरण में प्रदेश के स्कूलों में भी योग पाठ्यक्रम शामिल किया जाएगा। कालेज स्तर पर योग पाठ्यक्रम शुरू होने से स्कूलों में योग पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए योग प्रशिक्षित युवा भी उपलब्ध होंगे।

डा. रावत ने कहा कि प्रदेश के हर छात्र-छात्रा को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने को लेकर प्रदेश की धामी सरकार यह अभिनव पहल कर रही है। स्कूलों में भारतीय ज्ञान और परम्परा की शिक्षा भी दी जाएगी। जिसके लिए वैदिक गणित सहित अन्य भारतीय परंपराओं पर आधारित विषय भी पढ़ाए जाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह के तहत दून योग पीठ देहरादून की ओर से हाथीबड़कला में देवभूमि संजीवनी योग और वेलनेस केंद्र की शुरुआत की गई। काबीना मंत्री गणेश जोशी ने बतौर मुख्य अतिथि केंद्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर संस्थान के संस्थापक आचार्य बिपिन जोशी ने काबीना मंत्री को भगवान शंकर की मूर्ति और बाबा केदारनाथ के मंदिर की प्रतिकृति भेंट की।

यहां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में दून योग पीठ और जानकी देवी एजुकेशनल वेलफेयर सोसायटी की ओर से तीन दिवसीय निश्शुल्क योग शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में काबीना मंत्री ने कहा कि योग को प्रोत्साहित करने के लिए वह हर स्तर पर सहयोग प्रदान करने के लिए तैयार हैं।


पीएम मोदी ने किया ट्वीट

वही इस मौके पर पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि कल यानी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार ये आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत होगा। आइए, हम सब मिलकर इसे सफल बनाएं एवं योग की लोकप्रियता को और बढ़ाएं। प्रधानमंत्री ने ये ट्वीट हिंदी और अंग्रेजी सहित कई भारतीय भाषाओं में किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...