1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. दारु पीने वालों पर नहीं असर कर रहा कोरोना वैक्सीन! ये है वजह

दारु पीने वालों पर नहीं असर कर रहा कोरोना वैक्सीन! ये है वजह

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
देहरादून: देश में कोरोना की रफ़्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। जहा एक तरफ मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है, वही क्रोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में तेज़ी आ गई है। इतना ही नहीं शुरुआती दौर में माना जा रहा था कि शराब पीने से बीमारिया दूर होती है। लेकिन इसी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है, जो काफी हैरान कर दने वाला है।

दरअसल, कोरोना के मरीजों के उपचार में जुटे विशेषज्ञ डाक्टरों के मुताबिक, जो लोग रोजाना शराब या कोई और नशा करते है, उन मरीजों में संक्रमण और उपचार में भी ज्यादा जोखिम उठाने पड़ रहे हैं। देहरादून के राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोरोना के नोडल अफसर एवं वरिष्ठ छाती एवं सांस रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुराग अग्रवाल ने बताया कि शराब या किसी भी नशे के अत्यधिक सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है।

जिससे शरीर में कोई भी बीमारी ज्यादा खतरनाक हो जाती है। ऐसे में मरीजों को संक्रमण के खतरे के साथ ही उन्हें इलाज में भी दवाओं की अतिरिक्त खुराक देनी पड़ रही है। शराब या अन्य नशे के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और कोशिकाएं कमजोर पड़ जाती हैं।

साथ ही लीवर, फेफड़ों और किडनी समेत अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं। इन परिस्थितियों में कोई भी संक्रमण तेजी से शरीर पर हमला करता है। संक्रमण के बाद उपचार के दौरान भी इस तरह के मरीजों को अन्य मरीजों की अपेक्षा विभिन्न दवाओं की ज्यादा खुराक देनी पड़ती है। इस तरह के कई मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं जो नशे और शराब या अन्य किसी नशे के आदी होते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना का टीका लगने के 24 घंटे पहले या 24 घंटे बाद, शराब या कोई नशे का सेवन न करें इससे शरीर में दिक्कत हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...